Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : चोट के कारण लंबी छुट्टी के बाद क्रिकेट में श्रेयस अय्यर की बेसब्री से प्रतीक्षित वापसी योजना के मुताबिक नहीं हुई है। प्रतिभाशाली भारतीय बल्लेबाज ने हाल ही में एशिया कप के दौरान वापसी की लेकिन उनकी फिटनेस ने प्रशंसकों और क्रिकेट विश्लेषकों को आगामी वनडे विश्व कप के लिए उनकी तैयारी के बारे में अटकलें लगाने पर मजबूर कर दिया है। अब बीसीसीआई ने उनकी चोट पर अपडेट साझा किया है। बोर्ड के मुताबिक अय्यर में सुधार दिखा है लेकिन वह अभी पूरी तरह फिट नहीं है। 

पाकिस्तान के खिलाफ भारत के सुपर फोर मैच से ठीक पहले अय्यर की मैदान पर वापसी की यात्रा बाधित हो गई थी। वह मैदान पर उतरने के लिए तैयार थे, लेकिन अचानक पीठ में ऐंठन के कारण उन्हें बाहर रहना पड़ा। उनके स्थान पर आए केएल राहुल ने मौके का फायदा उठाया और शानदार शतकीय पारी खेलकर सुर्खियां बटोरीं। श्रीलंका के खिलाफ बाद के सुपर फोर गेम में भी अय्यर ने प्लेइंग 11 से बाहर रहे जिससे उनके समर्थकों और विश्लेषकों के बीच चिंता बढ़ गई। वनडे विश्व कप 2023 नजदीक होने के साथ अय्यर की फिटनेस एक महत्वपूर्ण प्रश्नचिह्न बनी हुई है। 

पीठ की चोट के कारण सर्जरी की आवश्यकता के कारण मार्च से बाहर होने के कारण अय्यर की एशिया कप में वापसी को काफी उम्मीद थी। अपने हालिया अभ्यास सत्रों में ऐसा लग रहा था कि अय्यर रिकवरी की राह पर हैं और तेज गेंदबाजी थ्रोडाउन और नेट गेंदबाजों का सामना करते समय उन्होंने असुविधा का कोई स्पष्ट संकेत नहीं दिखाया। फिर भी बीसीसीआई ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वह अभी तक पूरी तरह से फिट नहीं हैं जिसके कारण उन्हें सुपर फोर के आखिरी गेम में बांग्लादेश के खिलाफ प्लेइंग इलेवन से बाहर कर दिया गया। ऐसा भी नहीं लग रहा है कि वह 17 सितंबर को श्रीलंका के खिलाफ एशिया कप फाइनल खेलेंगे। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ केवल तीन एकदिवसीय मैच और दो अभ्यास खेल बचे हैं गतिशील बल्लेबाज के लिए समय तेजी से आगे बढ़ रहा है। अगर वह पूरी तरह से फिट नहीं होते हैं तो राहुल उनकी बल्लेबाजी की स्थिति संभालेंगे और इशान किशन को भी नियमित रूप से खेलने का मौका मिलेगा। यह देखना होगा कि क्या अय्यर वनडे विश्व कप 2023 से पहले पूरी तरह से फिट हो पाते हैं या नहीं क्योंकि एशिया कप के समापन के बाद भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन वनडे मैच खेलने हैं।