Sports

पर्थ : ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच बृहस्पतिवार से शुरू हो रहे पहले टेस्ट में आफ स्पिनर नाथन लियोन की नजरें 500वें टेस्ट विकेट पर लगी होंगी। ऑस्ट्रेलिया के अनुभवी गेंदबाज लियोन के 496 विकेट हो चुके हैं। टेस्ट क्रिकेट में 500 से अधिक विकेट लेने वाले ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों में सिर्फ शेन वॉर्न (708) और ग्लेन मैकग्रा (563) हैं। लियोन ने पर्थ में तीन टेस्ट में 22 विकेट लिए हैं। 

 

पाकिस्तानी टीम के निदेशक मोहम्मद हफीज ने कहा कि उपमहाद्वीप से होने के कारण हम आफ स्पिनरों को बखूबी खेलते हैं। पिछली कुछ श्रृंखलाओं में लियोन के खिलाफ हमारा स्ट्राइक रेट अच्छा रहा है। हम आगे भी यही कोशिश करेंगे।' ऑस्ट्रेलियाई उपकप्तान स्टीव स्मिथ ने कहा कि लियोन टीम में आक्रामकता और नियंत्रण दोनों लेकर आते हैं। वह आक्रामक होने के साथ रक्षात्मक गेंदबाजी भी कर सकते हैं। उन्हें सारे गुर आते हैं। वह 500 विकेट के करीब है जो बहुत बड़ी उपलब्धि है।' 

 

पाकिस्तानी टीम ऑस्ट्रेलिया में कभी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी है। दोनों टीमों के बीच ऑस्ट्रेलिया में हुए मुकाबलों में से ऑस्ट्रेलिया ने 26 और पाकिस्तान ने चार जीते हैं जबकि सात मैच ड्रॉ रहे। दोनों टीमों की आखिरी टक्कर 2022 में पाकिस्तान में हुई थी जब ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की श्रृंखला 1-0 से जीती थी। ऑस्ट्रेलिया इस श्रृंखला में विश्व टेस्ट चैम्पियन के तौर पर और पूरी मजबूत टीम लेकर उतर रहा है। मिचेल मार्श ने हरफनमौला के तौर पर कैमरन ग्रीन की जगह ली है और लियोन चोट से उबरकर वापसी कर रहे हैं। 

 

मैच से जुड़े कुछ आंकड़े
- ऑस्ट्रेलिया में पाकिस्तान की आखिरी टेस्ट जीत दिसंबर 1995 में एससीजी के मैदान पर आई थी जब पाकिस्तान 74 रन से जीता था। पर्थ में उनका आखिरी टेस्ट दिसंबर 2004 में था और वे वाका के मैदान पर खेले गए सभी 5 मैच हारे हैं।
- बाबर आजम अपना 50वां टेस्ट मैच खेलेंगे और उन्हें 4000 रन तक पहुंचने वाला 12वां पाकिस्तानी बल्लेबाज बनने के लिए 228 रनों की जरूरत है।
- ऑस्ट्रेलिया का ऑप्टस स्टेडियम में शानदार रिकॉर्ड है और उसने इस मैदान पर खेले गए तीन टेस्ट मैचों में भारत, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज को हराया है।
- ट्रैविस हेड 3000 टेस्ट रन बनाने से 96 रन दूर हैं, जबकि मार्नस लाबुशेन को 4000 रन के लिए 211 रन की जरूरत है।

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11
 
ऑस्ट्रेलिया : 1 डेविड वार्नर, 2 उस्मान ख्वाजा, 3 मार्नस लाबुशेन, 4 स्टीवन स्मिथ, 5 ट्रैविस हेड, 6 मिशेल मार्श, 7 एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), 8 मिशेल स्टार्क, 9 पैट कमिंस (कप्तान), 10 नाथन लियोन, 11 जोश हेजलवुड।
पाकिस्तान : 1 अब्दुल्ला शफीक, 2 इमाम-उल-हक, 3 शान मसूद (कप्तान), 4 बाबर आजम, 5 सऊद शकील, 6 सरफराज अहमद (विकेटकीपर), 7 सलमान अली आगा, 8 फहीम अशरफ, 9 शाहीन शाह अफरीदी, 10 आमेर जमाल, 11 खुर्रम शहजाद।