Sports

नयी दिल्ली : पांच पहलवानों को ट्रायल में भाग लेने की अनुमति देने के दिल्ली उच्च न्यायालय के फैसले के बाद पहलवान अनुज कुमार को आगामी एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप के लिये कोचिंग शिविर में चुन लिया गया है । अदालत को बुधवार को यह जानकारी दी गई । इन पांचों पहलवानों ने कजाखस्तान में नौ से 14 अप्रैल तक होने वाले टूर्नामेंट के लिये हुए चयन ट्रायल में भाग लिया था।

 

केंद्र सरकार के वकील ने पांच पहलवानों अनुज कुमार, चंदर मोहन, विजय, अंकित और सचिन मोर की याचिका पर यह बयान जस्टिस प्रतिभा एम सिंह के सामने दिया । भारतीय कुश्ती महासंघ ने पिछले महीने ट्रायल से उन्हें बाहर कर दिया था जिसके बाद उन्होंने अदालत की शरण ली।


केंद्र सरकार के वकील मनीष मोहन ने कहा कि डब्ल्यूएफआई पर लगे यौन दुर्व्यवहार और मनमानी के आरोपों के मद्देनजर खेल मंत्रालय ने निगरानी समिति का गठन किया है जो अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों के लिये खिलाड़ियों का चयन भी कर रही है । समिति ने चयन के मानदंड तय किये हैं जिसकी जानकारी सभी को दे दी गई है।

 

केंद्र द्वारा दाखिल जवाब में कहा गया- माननीय अदालत के नौ मार्च 2023 के आदेशानुसार निगरानी समिति ने पांचों याचिकाकर्ताओं को चयन ट्रायल में भाग लेने की अनुमति दे दी थी जो समिति ने 10 और 11 मार्च को कराये थे । ट्रायल के नतीजों के आधार पर अनुज कुमार को एशियाई चैम्पियनशिप के लिये कोचिंग शिविर में चुना गया है।