Sports

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह की अगुआई वाली एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) के भारत की गैरमौजूदगी वाले चार एशिया कप मुकाबलों का आयोजन पाकिस्तान जबकि बाकी मुकाबलों का आयोजन श्रीलंका के गॉल और पाल्लेकल में कराने के पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के ‘हाइब्रिड मॉडल' को स्वीकृति देने की संभावना है। एसीसी के मंगलवार को औपचारिक घोषणा करने की संभावना है और हाइब्रिड मॉडल को आधिकारिक तौर पर स्वीकार किए जाने के बाद अक्टूबर-नवंबर में होने वाले एकदिवसीय विश्व कप के लिए पाकिस्तान टीम की भारत यात्रा के लिए रास्ता साफ हो जाएगा। अब पाकिस्तान को अहमदाबाद में खेलने में कोई दिक्कत नहीं होगी। 

ओमान क्रिकेट बोर्ड के प्रमुख पंकज खिमजी जोकि एसीसी कार्यकारी बोर्ड के सदस्यों में से एक हैं, को समाधान खोजने के लिए कहा गया था क्योंकि अधिकांश देश एक हाइब्रिड मॉडल नहीं चाहते थे। लेकिन अब तक चार गैर-भारत खेल - पाकिस्तान बनाम नेपाल, बांग्लादेश बनाम अफगानिस्तान, अफगानिस्तान बनाम श्रीलंका और श्रीलंका बनाम बांग्लादेश लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में आयोजित किए जाएंगे। एसीसी बोर्ड के एक सदस्य ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया, 'भारत बनाम पाकिस्तान के दो मैच और अन्य सभी सुपर फोर गेम्स पल्लेकेले या गाले में आयोजित किए जाएंगे।' एशिया कप सितंबर में होने की उम्मीद है। 

यह समझा जाता है कि एक बार जब आईसीसी के सीईओ ज्योफ एलार्डिस और अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने पीसीबी अध्यक्ष नजम सेठी से मिलने के लिए कराची का दौरा किया, तो यह निर्णय लिया गया कि पाकिस्तान विश्व कप के लिए आने के लिए कोई शर्त नहीं रखेगा, बशर्ते देश में चार एशिया कप खेल आयोजित किए जाएं क्योंकि उनके पास होस्टिंग अधिकार हैं। 

पाकिस्तान के बिना एक टूर्नामेंट खेलने का मतलब होगा कि ब्रॉडकास्टर दो सुनिश्चित भारत-पाक खेलों के कारण टूर्नामेंट के लिए प्रतिबद्ध आधी राशि दे रहे होंगे और अगर दोनों टीमें फाइनल में पहुंचती हैं तो तीसरे का मौका हो सकता है। यह समाधान सबसे अधिक व्यवहार्य लग रहा था क्योंकि अब यह पाकिस्तान को अगले सप्ताह की शुरुआत में जारी होने वाले एकदिवसीय विश्व कप के बहुप्रतीक्षित कार्यक्रम के साथ बिना किसी पूर्व शर्त के भारत की यात्रा करने के लिए प्रेरित करेगा। विश्व कप में भारत संभवत: अहमदाबाद में पाकिस्तान के खिलाफ खेलेगा। पाकिस्तान के बाकी मैच चेन्नई और हैदराबाद में हो सकते हैं।