Sports

खेल डैस्क : एशेज 2023 (Ashes 2023) जीतने से इंगलैंड क्रिकेट टीम (England cricket Team) दूर हो गई है। पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में बने रहने के लिए इंगलैंड के मैनचैस्टर टेस्ट जीतना जरूरी था। अच्छी पोजीशन में होने के बावजूद बारिश ने उनकी जीत में रोड़ा अटका दिया। अब चार टेस्ट मैचों की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया 21 से आगे हैं। अगर इंगलैंड को एशेज ड्रा करवानी है तो उन्हें आखिरी टेस्ट हर हाल में जीतना होगा। 


इंगलैंड के लिए एशेज सीरीज जीतना पिछले सात सालों से टेडी खीर बना हुआ है। 2017 में ऑस्ट्रेलिया ने एशेज जीती थी जबकि 2019 में इसे रिटेन करने में सफल रहे थे। 2021 में जीत के बाद एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया ने अब 2023 में भी इसे अपने पास रखा है। बता दें कि एशेज सीरीज ड्रा रहने पर पिछली सीरीज के विजेता के पास ही एशेज ट्रॉफी रहती है। बहरहाल, मैनचैस्टर टेस्ट के पांचों दिन अपने आप में खास रहे। 

 

पहला दिन : ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने अच्छी शुरुआत की, लेकिन टीम मजबूत स्कोर तक नहीं पहुंच पाई। क्रिस वोक्स ने शानदार गेंदबाजी की लेकिन इंगलैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड अपने टेस्ट करियर का 600वां टेस्ट विकेट लेकर चर्चा बटोर ले गए।
 

दूसरा दिन : वोक्स ने पांच विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को 317 रन पर ही रोक दिया। लबुछेन ने 51, स्मिथ ने 41, ट्रेविस हेड ने 48, मिचेल मार्श ने 51 रनों का योगदान दिया। जवाब में क्रॉली ने तेजतर्रार पारी खेलकर इंगलैंड के लिए मंच तैयार कर दिया। रूट और मोईन ने भी महत्वपूर्ण योगदान दिया।
 

तीसरा दिन : रूट 84, हैरी ब्रूक 61, बेन स्टोक्स 51 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। लेकिन जॉनी बेयरस्टो डटे रहे। वह 99* पर नाबाद पवेलियन लौटे लेकिन तब तक इंगलैंड 592 रन तक पहुंच चुकी थी और उनके पास 275 रन की बढ़त हो गई थी। इसके बाद इंगलैंड के तेज गेंदबाज मार्क वुत्र ने अंतिम सत्र में शानदार गेंदबाजी की ऑस्ट्रेलियाई शीर्घ क्रम को ढेरी कर दिया।
 

चौथा दिन : - बारिश के कारण सुबह का सत्र धुल गया, हालांकि लाबुशैन ने इसके बाद जिम्मेदारी से भरी पारी खेली और शतक लगाया। उन्हें मिचेल मार्श का भी सहारा मिला। अंतिम सत्र बारिश के कारण धुल गया।
 

5वां दिन : बारिश ने बिगाड़ा खेल। मैच शुरू ही नहीं हो पाया। ऑस्ट्रेलिया पांच विकेट खोकर 214 रन बनाकर नाबाद खड़ा रहा। अब इंग्लैंड के लिए एशेज जीतने की उम्मीदें खत्म हो गई हैं। अगर वह अगला टेस्ट जीतते हैं तो यह ड्रा होगी और अगर नहीं तो ऑस्ट्रेलिया फिर से चैंपियन बन जाएगा।