Sports

पर्थ (ऑस्ट्रेलिया) : ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस को लगता है कि अनुभवी ऑफ स्पिनर नाथन लियोन अपने करियर को आगे बढ़ाने में सक्षम हैं और अंततः महान स्पिनर शेन वार्न को पछाड़कर टेस्ट प्रारूप में देश के अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज बन सकते हैं। पाकिस्तान के खिलाफ पर्थ में पहले टेस्ट में 5 विकेट लेने के बाद लियोन 500 टेस्ट विकेटों के विशिष्ट क्लब में शामिल हो गए। उनका 500वां टेस्ट शिकार फहीम अशरफ थे क्योंकि उन्होंने उन्हें स्टंप्स के सामने फंसाया था। 

36 वर्षीय खिलाड़ी के नाम अब दो ऑस्ट्रेलियाई महान खिलाड़ियों वॉर्न (708 विकेट) और ग्लेन मैक्ग्रा (563) के साथ 501 विकेट हो गए हैं, क्योंकि वह अपने करियर के अंतिम पड़ाव में प्रवेश कर रहे हैं। लियोन इस बातचीत में शामिल नहीं हुए कि क्या वह दो ऑस्ट्रेलियाई दिग्गजों से आगे निकल सकते हैं, जबकि कमिंस ने इस उल्लेखनीय उपलब्धि के बाद ऑफ स्पिनर को चुनौती जारी की। 

कमिंस ने कहा, 'अभी भी कम से कम चार या पांच साल और मिलेंगे, साल में 10 मैचों के साथ। मुझे अभी भी लगता है कि आपके पास 40 या 50 टेस्ट मैच हैं यानी साल में 10 (मैचों) के साथ चार या पांच साल। औसतन एक गेम में चार या पांच, इसलिए कुछ 100 (विकेट) - यह 700 है।' 

लियोन के पास पाकिस्तान के खिलाफ आगामी दो मैचों में 501 रन की अपनी शानदार संख्या को और बढ़ाने का मौका होगा। जनवरी में एडिलेड और ब्रिस्बेन में दो मैचों की श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया वेस्टइंडीज की मेजबानी करेगा इसलिए उन्हें विकेट लेने वालों में शामिल होने का मौका भी मिलेगा। कमिंस ने कहा, 'मुझे नहीं लगता कि यह कोई रहस्य है कि वह (लियोन) शायद हमारी गेंदबाजी लाइन-अप में सबसे महत्वपूर्ण दल है। यह खेल शायद थोड़ा अलग है। लेकिन अधिकांश खेल जहां वह एक दिन में 30 ओवर गेंदबाजी कर रहा है, मूल रूप से बस कहा गया है वह एक छोर से नीचे हैं और वह ज्यादा रन नहीं बनाने जा रहे हैं। वह कुछ विकेट लेने जा रहे हैं और फिर हमारे तेज गेंदबाज दूसरे छोर से घूम सकते हैं।' 

कमिंस ने आगे कहा, 'इसमें कोई शक नहीं कि इंग्लैंड में (इस साल की एशेज श्रृंखला के दौरान) उनकी कमी निश्चित रूप से महसूस की गई। एक कप्तान के रूप में उस व्यक्ति को जानना बहुत आसान हो जाता है जिसने लगभग 100 टेस्ट मैच खेले हैं जो अपनी कला को जानता है और अच्छी गेंदबाजी कर सकता है। किसी भी स्थिति में, आप उसे काम पर जाने देते हैं इसलिए उसका वापस आना बहुत अच्छा है। हां, अभी 500 और बाकी हैं।' 26 दिसंबर को मेलबर्न में दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया का सामना पाकिस्तान से होगा।