Sports
अहमदाबाद, दो मई (भाषा) अमन हकीम खान के करियर के पहले अर्धशतक के बाद गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से दिल्ली कैपिटल्स ने उतार-चढ़ाव से भरे कम स्कोर वाले इंडियन प्रीमियर लीग मैच में मंगलवार को यहां शीर्ष पर चल रहे गुजरात टाइटंस को पांच रन से हराकर नॉकआउट में जगह बनाने की उम्मीदों को जीवंत रखा।


दिल्ली के 131 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए टाइटंस की टीम कप्तान पंड्या (53 गेंद में नाबाद 59, सात चौके) के नाबाद अर्धशतक और अभिनव मनोहर (26) के साथ उनकी पांचवें विकेट की 62 रन की साझेदारी के बावजूद छह विकेट पर 125 रन ही बना सही। राहुल तेवतिया ने सात गेंद में तीन छक्कों से 20 रन बनाए लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए।


दिल्ली की ओर से इशांत शर्मा (23 रन पर दो विकेट) और खलील अहमद (24 रन पर दो विकेट) ने दो-दो विकेट चटकाए जबकि कुलदीप यादव ने चार ओवर में सिर्फ 15 रन देकर एक विकेट चटकाया।

दिल्ली कैपिटल्स ने शमी (11 रन पर चार विकेट) के करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी के बाद अमन (44 गेंद में 51 रन, तीन छक्के, तीन चौके) के अर्धशतक से बेहद खराब शुरुआत से उबरते हुए आठ विकेट पर 130 रन का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया। मोहित शर्मा (33 रन पर दो विकेट) और राशिद खान (28 रन पर एक विकेट) ने शमी अच्छा साथ दिया जबकि नूर अहमद ने किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 20 रन दिए लेकिन उन्हें कोई सफलता नहीं मिली।


अमन ने अक्षर पटेल (27) के साथ छठे विकेट के लिए 50 और रिपल पटेल (23) के साथ सातवें विकेट के लिए 53 रन की महत्वपूर्ण साझेदारियां भी की।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे गुजरात की शुरुआत भी खराब रही और टीम ने 32 रन तक चार विकेट गंवा दिए।


खलील ने पारी के पहले ओवर में रिद्धिमान साहा (00) को विकेटकीपर फिल सॉल्ट के हाथों कैच कराया जबकि एनरिच नोर्किया (39 रन पर एक विकेट) की गेंद को दूसरे सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (06) प्वाइंट पर मनीष पांडे के हाथों में खेल गए।


इशांत ने इसके बाद विजय शंकर (06) को बोल्ड किया।

कप्तान हार्दिक ने तीसरे ओवर में खलील पर तीन चौके मारे जबकि नोर्किया की गेंद को भी बाउंड्री के दर्शन कराए।


टाइटंस ने पावरप्ले में तीन विकेट पर 31 रन बनाए।

कुलदीप ने अगले ओवर में डेविड मिलर (00) को बोल्ड करके टाइटंस को चौथा झटका दिया।

हार्दिक को इसके बाद मनोहर के रूप में उम्दा जोड़ीदार मिला। अभिनव ने अक्षर पर पारी का पहला छक्का मारा।

टाइटंस के रनों का अर्धशतक 11वें ओवर में पूरा हुआ।


हार्दिक ने खलील पर चौके के साथ 27 गेंद के बाउंड्री के सूखे को खत्म किया।


गुजरात को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 52 रन की दरकार थी। हार्दिक ने कुलदीप की गेंद पर एक रन के साथ 44 गेंद में अर्धशतक पूरा किया लेकिन दो ओवर में 15 रन ही बने।


टाइटंस को अब तीन ओवर में 37 रन की जरूरत थी। खलील की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में अभिनव ने अमन को कैच थमा दिया। उन्होंने 33 गेंद का सामना करते हुए एक छक्का मारा। ओवर में सिर्फ चार रन बने।


तेवतिया ने नोर्किया पर लगातार तीन छक्कों के साथ गुजरात की उम्मीद जगाई।


अंतिम ओवर में टाइटंस को अब सिर्फ 12 रन की जरूरत थी और गेंद अनुभवी इशांत के हाथों में थी। इशांत ने पहली तीन गेंद में तीन रन दिए और चौथी गेंद पर तेवतिया को रिली रोसेयु के हाथों कैच करा दिया।


अब अंतिम दो गेंद पर टाइटंस को नौ रन की जरूरत थी लेकिन गुजरात के बल्लेबाज तीन रन ही बना सके।


इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली की शुरुआत बेहद खराब रही। टीम ने पांचवें ओवर में 23 रन तक ही पांच विकेट गंवा दिए।


शमी ने मैच की पहली ही गेंद पर फिल सॉल्ट (00) को एक्सट्रा कवर पर डेविड मिलर के हाथों कैच करा दिया। हार्दिक पंड्या के अगले ओवर की पहली ही गेंद पर दिल्ली के कप्तान डेविड वार्नर (02) गैरजरूरी रन लेने की कोशिश में रन आउट हो गए जबकि यह नोबॉल थी।


शमी ने पारी के तीसरे ओवर में रिली रोसेयु (08) जबकि पांचवें ओवर में मनीष पांडे (01) और प्रियम गर्ग (10) को विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के हाथों कैच कराके दिल्ली के शीर्ष और मध्यक्रम को ध्वस्त किया।


दिल्ली की टीम पावर प्ले में पांच विकेट पर 28 रन ही बना सकी।


अमन ने जोश लिटिल पर चौके के बाद राशिद खान की गेंद पर छक्का जड़ा। अक्षर ने भी शमी की गेंद को बाउंड्री के दर्शन कराए।



अक्षर ने राशिद पर छक्के के साथ 10वें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया।


अक्षर हालांकि रन गति बढ़ाने के प्रयास में मोहित की गेंद पर राशिद को कैच दे बैठे।

दिल्ली ने 15 ओवर में छह विकेट पर 78 रन बनाए।


अमन ने मोहित के अगले ओवर में चौके और छक्के के साथ रन गति में इजाफा करने की कोशिश की।


रिपल ने लिटिल पर दो चौकों के साथ 17वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया।


अमन ने मोहित पर छक्का और फिर दो रन के साथ 41 गेंद में अपना पहला अर्धशतक पूरा किया लेकिन राशिद की गेंद पर अभिनव मनोहर को कैच दे बैठे।


मोहित ने पारी के अंतिम ओवर में रिपल को आउट करके 100वां आईपीएल विकेट हासिल किया।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।