Sports

कांति मांसिस्क ,रूस । ( निकलेश जैन ) विश्व टीम शतरंज स्पर्धा में आज पुरुष वर्ग की जीत की खबर आई तो महिला वर्ग को उक्रेन के हाथो हार का सामना करना पड़ा । पुरुष वर्ग में लगातार दो मैच में भास्करन अधिबन का हारना एक प्रमुख कारण रहा तो आज उन्ही की जीत नें भारत के लिए जीत का दरवाजा खोल दिया । अधिबन नें आज भारतीय पुरुष टीम की ओर से एकमात्र जीत दर्ज की जबकि बाकी तीन मैच ड्रॉ रहे । अधिबन नें आज दो हार के बाद उबरते हुए बेलारूस के व्लादिसलाव को पराजित कर भारत का एक अंक दिलाया । विदित गुजराती नें आज एक बार फिर पहले बोर्ड पर 1/2 अंक बनाया उन्होने ज़्हिगेलको सेरजी से , कृष्णन शशि किरण नें किरिल स्तूपक से तो परिमार्जन नेगी नें आलेक्सी फेडरोव से मैच ड्रॉ खेला । इस प्रकार भारतीय टीम 2.5-1.5 से यह मैच जीतकर 5 वे स्थान पर पहुँच गयी है ।

 

महिला टीम में आज तनिया का हारना भारत के लिए मुश्किल घड़ी लेकर आया भारत को उक्रेन के हाथो 2.5-1.5 से पराजय झेलनी पड़ी । आज पहले बोर्ड पर हारिका नें अन्ना ऊषेनिना से ड्रॉ खेला ,लेकिन दूसरे बोर्ड पर तनिया को इनना गपोनेंकों से हार का सामना करना पड़ा ,पद्मिनी राऊत नें नतालीय बुकसा से तो ईशा करवाड़े नें ईउलिजा ओसमक से ड्रॉ खेला इस हार से भारतीय महिला टीम सीधे 6 वे स्थान पर पहुँच गयी है । 

 

दोनों ही टीम को शीर्ष 3 में जगह बनाने के लिए अपने बचे हुए मैच में से कम से कम 3 नें जीत दर्ज करनी होगी ।

 

इससे पहले राउंड 3 में क्या हुआ जाने 

PunjabKesari

कांति मांसिस्क ,रूस । ( निकलेश जैन )  भले ही भारत के लिए क्रिकेट मे सब सही नहीं रहा पर भारत के लिए हॉकी ,बेडमिंटन के साथ साथ शतरंज से भी अच्छी खबर आई । विश्व टीम शतरंज स्पर्धा का दूसरा दिन भारत के लिए महिला वर्ग से अच्छी खबर लेकर आया भारतीय टीम नें अमेरिका को 2.5-1.5 से पराजित करते हुए ना सिर्फ जॉर्जिया के खिलाफ की गयी गलती मे सुधार किया बल्कि अपने अभियान मे आज जान फूँक दी । आज की जीत की सूत्रधार रही कॉमन वैल्थ स्वर्ण पदक विजेता इंटरनेशनल मास्टर तनिया सचदेव जिन्होने आज अमेरिका की फोइसोर सबीना को पराजित करते हुए भारत को एक अंक की बढ़त दिलाई और वंही  हरिका नें अन्ना ज़्हाटोनस्किह से , पद्मिनी नें केटरीना नेमकोवा से तो विजयालक्ष्मी नें अक्षिता गोरती से ड्रॉ खेलते हुए भारत को 2.5-1.5 की बेहद महत्वपूर्ण बढ़त दिला दी । 

 

पुरुष वर्ग मे भारत को दूसरा झटका - चीन से भी नजदीकी मुक़ाबला 2.5-1.5 से हारे 

 

पोलेंड के हाथो जीत के नजदीक जाकर भी नहीं जीत पाने का भारत का मलाल अभी भुलाया भी नहीं था की नंबर एक टीम चीन से भी भारत एक और नजदीकी मुक़ाबला हार गया । भारतीय टीम के अच्छे प्रदर्शन के बाद भी इस हार से अब भारत के पास हार हाल मे जीतने के अलावा कोई रास्ता नहीं है मेडल की तरफ वापसी का । खैर आज के मैच के बात करे तो एक बार फिर विदित नें शानदार प्रदर्शन करते हुए विश्व के नंबर 9 खिलाड़ी डींग लीरेंन से अपनी शानदार बचाव क्षमता का परिचय देते हुए ना सिर्फ भारत के लिए आधा अंक बचाया बल्कि 2700 के जादुई आंकड़े की तरफ एक और कदम बढ़ाया ,शशि किरण नें वे यी

​से तो परिमार्जन नें ली चाओ से मैच को बराबरी पर रखा पर भारत के प्रमुख खिलाड़ी अधिबन की यू यांगी से हारने की वजह से भारत चीन से 2.5-1.5 से पराजित हो गया । 

 

उम्मीद है भारत की पुरुष टीम  अगले राउंड से अच्छी वापसी जरूर करेगी । 

 

निकलेश जैन 

 

निकलेश जैन