Tennis

मेलबर्न: स्विस स्टार रोजर फेडरर कल से यहां शुरू होने वाले अॉस्ट्रेलियाई ओपन ग्रैंडस्लैम टेनिस टूर्नामेंट में पुरूष वर्ग में खिताब के प्रबल दावेदार होंगे तो सिमोना हालेप और कैरोलिन वोज्नियाकी महिलाओं में सेरेना विलिम्यस की अनुपस्थिति का फायदा उठाकर पहली ग्रैंडस्लैम ट्रॉफी हासिल करना चाहेंगी।  

दुनिया के नंबर एक राफेल नडाल ने लगातार घुटने में चोट की समस्या के कारण 2018 में ब्रिसबेन में अपने पहले टूर टूर्नामेंट से हटने का फैसला किया था और वह ओपन से पहले मेलबर्न में कोर्ट पर वापसी की कोशिश में जुटे हैं। 5 बार यहां फाइनल में पहुंचे एंडी मर्रे और जापान के केई निशिकोरी चोटों के कारण पहले ही टूर्नामेंट से बाहर हो चुके हैं जबकि 12 बार के मेजर चैम्पियन नोवाक जोकोविच कोहनी में परेशानी से वापसी पर काम कर रहे हैं। 

वर्ष 2014 के विजेता स्टान वावरिंका ने कहा कि सर्जरी के बाद उनका घुटना ठीक है लेकिन अब भी इसमें दर्द है। महिलाओं में दुनिया की शीर्ष दो रैंकिंग की खिलाड़ी हालेप और वोज्नियाकी गत चैम्पियन और हाल में मां बनी सेरेना के हटने का फायदा लेना चाहेंगी। उनके अलावा चौथी रैंकिंग के एलिना स्वितोलिना की निगाहें भी अपने पहले ग्रैंडस्लैम खिताब पर लगी होंगी। पिछले साल जब सेरेना जब मातृत्व अवकाश पर थीं तो येलेना ओस्टापेंको ने फ्रेंच ओपन और स्लोआने स्टीफंस ने अमरीकी ओपन जीता था। लेकिन यहां मेलबर्न में उनका जीतने का मौका कम दिखता है।      

विम्बलडन चैम्पियन और दुनिया की तीसरे नंबर की खिलाड़ी गार्बाइन मुगुरूजा चोटों की समस्या से जूझ रही हैं जिससे शीर्ष वरीय हालेप की उम्मीद बढ़ गयी है। रोमानिया की 26 वर्षीय हालेप मंगलवार को अॉस्ट्रेलिया की वाइल्डकार्डधारी देस्तनी एयावा से भिड़ेंगी तो वोज्नियाकी का सामना कल रोमानिया की मिहाएला बुजारनेस्कू से होगा।    जहां साल के शुरूआती ग्रैंडस्लैम के लिये शीर्ष खिलाडिय़ों को इसकी तैयारियों में परेशानी हो रही है, वहीं फेडरर अपने पिछले साल के प्रदर्शन का लुत्फ उठा रहे हैं और 36 साल की उम्र में 20वें ग्रैंडस्लैम खिताब के प्रबल दावेदार हैं। पिछले साल उन्होंने पांचवां अॉस्ट्रेलियाई ओपन और रिकार्ड आठवां विम्बलडन खिताब जीता था और वह जिस फार्म में हैं, उससे देखकर लगता है कि वह और ट्राफियां अपने नाम कर सकते हैं।  फेडरर पहले दौर में स्लोवेनिया के अलजाज बेडने से भिड़ेंगे, उन्होंने कहा, ‘‘यह मेरे जीवन और मेरे करियर का अच्छा समय है कि मैं अब भी टेनिस खेल सकता हूं। ’’ फेडरर ने पिछले साल इसी टूर्नामेंट में थामस र्बिडच, निशिकोरी, मिशा ज्वेरेव और वावरिंका को पस्त करने के बाद 5 सेट तक चले फाइनल में महान प्रतिद्वंद्वी नडाल को हराकर अपने टेनिस करियर को नयी दिशा दी थी।     

उन्होंने कहा, ‘‘हां, यह मेरे लिये टूर्नामेंट का सबसे अहम ग्रैंडस्लैम था, इसमें कोई शक नहीं है। साथ ही सारे पांच सेट वाले मुकाबले थे। ’’जोकोविच ने छह आस्ट्रेलियाई ओपन खिताब अपने नाम किेये हैं, वह 2017 में ज्यादातर समय चोटिल रहे और इस बार उन्हें 14वीं वरीयता दी गयी है। र्सिबया का यह पूर्व नंबर एक खिलाड़ी 6 महीने से तक कोर्ट से दूर रहा था लेकिन अब उन्हें लगता है कि वह अभी तक पूरी तरह उबरे नहीं हैं।  उन्होंने कहा, ‘‘यह अभी तक शत प्रतिशत ठीक नहीं है। लेकिन अब मैं प्रतिस्पर्धा में हिस्सा ले सकता हूं और हर दिन बेहतर ही हो रहा है। पूरा टूर्नामेंट कैसा रहेगा, मैं नहीं जानता। ’’नडाल 17वें मेजर खिताब और दूसरे अॉस्टेलियाई ओपन खिताब पर नजर लगाये हैं। इस 31 वर्षीय ने मेलबर्न में पहला ग्रैंडस्लैम 2004 में खेला था। उन्होंने कहा, ‘‘यह मेरे लिए नई स्थिति है क्योंकि मैं यहां अपने करियर में पहली बार अधिकारिक मैच खेले बिना आया हूं। लेकिन मैं अच्छा महसूस कर रहा हूं। ’’ नडाल पहले दौर में विक्टर एस्ट्रेला बुर्गोस से भिड़ेंगे।      
 

NO Such Result Found