Sports

नई दिल्ली : मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह की शानदार गेंदबाजी के चलते भारत ने साऊथ अफ्रीका में चल रहे तीसरे टेस्ट के दौरान साऊथ अफ्रीका को 63 रन से हरा दिया। दक्षिण अफ्रीका को जीतने के लिए 241 रन का लक्ष्य हासिल करना था। लेकिन उसकी शुरुआत ही खराब रही। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने मार्कराम को 4 रन पर विकेटकीपर पार्थिव पटेल के हाथों कैच करवाकर दक्षिण अफ्रीका को पहला झटका दिया। मार्कराम की विकेट गिरने के बाद एलगर और हाशिम अमला ने पार्टनरशिप को आगे बढ़ाया।  पार्टनरशिप जब 119 रन तक पहुंची तो अमला तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा की गेंद पर पांड्या के हाथों लपके गए। अमला ने 140 गेंदों का सामना करते हुए 52 रन बनाए। इसमें पांच चौके भी शामिल थे। 
अमला के आऊट होने के बाद क्रीज पर उतरे एबी डीविलयर्स भी कुछ खास नहीं कर पाए। महज 6 के स्कोर पर बुमराह ने उन्हें रहाणे के हाथों आऊट कराया। कप्तान फाफ डू प्लेसिस भी पीछे-पीछे महज 2 रन पर शर्मा की गेंद पर बोल्ड हो गए। दक्षिण अफ्रीका  के चार विकेट गिर चुके थे। ऐसे में विकेटकीपर कुक क्रीज पर आए। लेकिन वह भी बुमराह की पहली ही गेंद पर पदबाधा आऊट करार दे दिए गए। वहीं दूसरे छोर पर एलगर धीरे-धीरे पारी आगे बढ़ाते रहे।  वहीं, दूसरी ओर से शम्मी ने कहर बरसाना जारी रखा। पहले तो उन्होंने फिलेंडर को 10 रन पर बोल्ड किया। फिर नए प्लेयर एंडिल का 0 रन पर ही डंडा निकाल दिया। अंत में एलगर ने नगिडी के साथ मिलकर तेजी से रन बनाने शुरू किए। एलगर ने ज्यादातर अपने पास ही स्ट्राइक रखी। लेकिन नगिडी एलगर का साथ नहीं दे पाए और शम्मी के गेंद पर विकेटकीपर दिनेश कार्तिक को कैच थमा बैठे। इस तरह साऊथ अफ्रीका 177 रन पर ऑल आऊट हो गई। एलगर 86 रन बनाकर नॉट आऊट रहे। इसके साथ ही 3 टेस्ट की सीरीज में रिजल्ट 2-१ कर भारतीय टीम अपनी थोड़ी साख बचाने में भी कामयाब रही। भुवनेश्वर कुमार को उनके हरफनमौल खेल के लिए मैच ऑफ द मैच तो दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज फिलेंडर को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया।

पहले खेलने से मना कर रहा था दक्षिण अफ्रीका
जोहांनसबर्ग में तीसरे दिन जब खेल समाप्त किया गया था तब दक्षिण अफ्रीका के ओपनर एलगर हेलमेट पर बॉल लगने की वजह से जख्मी थे। इसके बाद एक समय तो दक्षिण अफ्रीका टीम ने इस पिच को खतरनाक मानकर खेलने से इंकार कर दिया था। लेकिन मैच रैफरी से बातचीत के बाद दक्षिण अफ्रीका टीम को मैच के लिए मनाया गया। चौथे दिन सुबह जब मैच की शुरुआत होनी थी तब गीले मैदान के चलते मैच डिले कर दिया गया। लेकिन इसके बाद जब भारतीय टीम गेंदबाजी करने आए तो इलगर और अमला ने गजब का साहस दिखाते हुए धैर्यपूर्ण पारी खेली। 

तेज गेंदबाजों ने आसान की राह
भारत के पास मैच बचाने के लिए बोर्ड पर 240 रन का मजबूत लक्ष्य था। हालांकि एक समय एलगर और हमला भारत के हाथों मैच निकालकर ले जाने वाले थे कि भारतीय टीम ने कमबैक करते हुए पहले अमला की विकेट निकाली और फिर एबी डीवियलर्स की। कप्तान फाफ डू प्लेसिस जैसे ही आऊट हुए तो दक्षिण अफ्रीका की टीम ताश के पत्तों की तरह बिखरने लगी। शम्मी, ईशांत और बुमराह की कहर बरपाती गेंदों के आगे दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज टिक नहीं पाए। भारतीय गेंदबाज इस कद्र हावी थे कि उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के 4 बल्लेबाजों को बोल्ड आऊट किया। 

भारतीय तेज गेंदबाजों का चौथी पारी के दौरान प्रदर्शन
भुवनेश्वर कुमार : 18 ओवर, 4 मेडन, 39 रन, 1 विकेट
मोहम्मद शमी :  12.3 ओवर, 2 मेडन, 28 रन, 5 विकेट
जसप्रीत बुमराह : 21 ओवर, 3 मेडन, 57 रन, 2 विकेट
ईशांत शर्मा : 16 ओवर, 3 मेडन, 31 रन, 2 विकेट

ऐसे गुजरा अब तक मैच 

भारत पहली पारी
भारत ने तीसरे टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था। यह फैसला उस वक्त गलत होता नजर आया जब ओपनर केएल राहुल 0 तो मुरली विजय 8 रन बनाकर चलते बने।  इसके बाद मैदान में आए पुजारा के साथ कोहली ने भारतीय पारी को धीरे-धीरे अगे बढ़ाया। लेकिन कोहली के आऊट होने के बाद पुजारा भी चलते बने। रहाणे 9, पटेल 2 और पांड्या 0 भी चलते बने। अंत में आकर भुवनेश्वर कुमार ने कुछ अच्छे शॉट लगाए जिसकी वजह से भारत 150 रन को पार कर सका। शमी ने 8 रन बनाए तो ईशांत और जसप्रीत खाता नहीं खोल सके। इस तरह भारतीय पारी 187 पर ऑल आऊट हो गई। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से मोर्केल ने 47 रन देकर 2, फिलेंडर ने 31 रन देकर 2, रबादा ने 39 रन देकर 3 विकेट हासिल किए।

दक्षिण अफ्रीका पहली पारी
भारत को महज 187 रन पर सिमेट कर बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका टीम की शुरुआत भी खराब रही। एलगर 4 तो मार्कराम 2 रन पर आऊट हो गए। इसके बाद रबादा (30) और अमला ने साऊथ अफ्रीका के स्कोर को आगे बढ़ाया।  अमला ने धैर्यपूर्ण पारी खेलते हुए 121 गेंद में 61 रन बनाए। लेकिन उन्हें एबी डीविलयर्स 5, कप्तान फाफ डू प्लेसिस 8, कुक 8 से सहयोग नहीं मिला। फिलेंडर ने अंत में थोड़े हाथ दिखाते हुए 35 रन बनाए जिस कारण दक्षिण अफ्रीका टीम महज 7 रन की लीड ले पाई। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने पांच विकेट झटके। वहीं भुवनेश्वर कुमार ने 19 ओवर में 44 रन देकर 3 विकेट झटके।

भारत दूसरी पारी
सात रन से पिछड़कर दूसरी पारी में बल्लेाबजी करने उतरी भारतीय टीम को मुरली विजय और पार्थिव पटेल ने अच्छी शुरुआत दी। राहुल की जगह पर भेजे गए पार्थिव ने कुछ अच्छे शॉट लगाए लेकिन वह भी 16 रन पर फिलेंडर की गेंद पर मार्कराम द्वारा लपके गए। भारत के अनुभवी बल्लेबाज चतेश्वर पुजारा भी 1 रन पर चलते बने। राहुल भी महज 15 रन बना पाए। 57 रन पर तीन विकेट गिरने पर क्रीज पर आए कोहली ने रहाणे के साथ भारतीय पारी को आगे बढ़ाया। कोहली ने 79 गेंद में 41 रन बनाए तो रहाणे ने 68 गेंद में 48 रन। अंत में भुवनेश्वर कुमार और शम्मी ने खूब हाथ दिखाते हुए दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों की खबर ली। भुवनेश्वर ने 33 रन के अपने स्कोर में दो चौके भी लगाए। वहीं शम्मी ने 28 गेंद में 27 रन बनाकर दो छक्के भी लगाए। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से फिलेंडर ने 61 रन देकर 3, रबादा ने 3, मोर्केल ने 3 विकेट लिए।