IND vs NZ : ये रहे भारत की जीत के हीरो, जिनके दम पर टीम पहुंची फाइनल में

Edited By Pardeep,Updated: 16 Nov, 2023 05:46 AM

ind vs nz these are the heroes of india s victory

टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप-2023 में इतिहास रच दिया है। रोहित एंड कंपनी ने मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड को 70 रनों से शिकस्त दे दी है। टीम इंडिया ने इस जीत के साथ ही फाइनल में जगह बना ली है।

नेशनल डेस्कः टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप-2023 में इतिहास रच दिया है। रोहित एंड कंपनी ने मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड को 70 रनों से शिकस्त दे दी है। टीम इंडिया ने इस जीत के साथ ही फाइनल में जगह बना ली है। टीम इंडिया 12 साल बाद वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची है। 2011 में वो वर्ल्ड कप का खिताबी मुकाबला खेली थी और चैंपियन बनी थी। वर्ल्ड कप-2023 का फाइनल मैच 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। बता दें भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 397 रनों का विशाल स्कोर किया। जवाब में न्यूजीलैंड की टीम सिर्फ 327 रन ही बना सकी।

327 रन पर सिमट गई न्यूजीलैंड की टीम 
397 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम 327 रनों पर ही सिमट गई। न्यूजीलैंड की तरफ से डेरेल मिचेल ने 134 रनों की शतकीय पारी खेली लेकिन वे टीम को हार से नहीं बचा सके। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने सेमीफाइनल के मिथक को भी तोड़ दिया। ऐसे में आइए जानते हैं टीम इंडिया की जीत के ये बड़े कारण...

विराट का 50वां शतक
न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबले में विराट कोहली ने शानदार शतकीय पारी खेली है। विराट कोहली अब वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। कोहली ने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया, जिन्होंने 49 शतक लगाए हैं। कोहली ने 279वीं पारी में अपने 50 वनडे शतक पूरे किए हैं। 

मोहम्मद शमी ने लिए सात विकेट
आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 में बुधवार को खेले गए पहले सेमीफाइनल मैच में भारतीय बल्लेबाजों के साथ ही गेंदबाजों का भी जलवा देखने को मिला। इंग्लैंड के खिलाफ मैच में भारत के टॉप गेंदबाद मोहम्मद शमी ने 9.5 ओवर में 57 रन देकर 7 विकेट लिए और एक बार फिर अपना कमाल दिखा दिया। इसके साथ ही उन्होंने इस वर्ल्ड कप मैच में एक गजब का रिकॉर्ड भी बना डाला। मोहम्मद शमी ने इस टूर्नामेंट में तीन बार 5-5 विकेट लेकर वनडे वर्ल्ड कप में अपने 50 विकेट पूरे कर लिए हैं। ऐसा करने वाले वह पहले भारतीय गेंदबाज भी बन गए हैं।

श्रेयस अय्यर का तूफानी शतक
श्रेयस अय्यर ने भी धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड के खिलाफ शतक जड़ा। टीम इंडिया के धुरंधर बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने विश्व कप में अपना दूसरा शतक जड़ा है। श्रेयस ने सेमीफाइनल के खास मौके पर ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए अपना शतक का टारगेट पूरा किया है। न्यूजीलैंड के खिलाफ जोरदार बैटिंग करते हुए 67 गेंदों में शतक ठोका है। 

रोहित शर्मा की जबरदस्त कप्तानी 
न्यूजीलैंड के खिलाफ इस मुकाबले में रोहित शर्मा ने बेहतरीन कप्तानी की। एक समय था जब न्यूजीलैंड के बल्लेबाज क्रीज पर अपने पैर जमा चुके थे और मोहम्मद सिराज की पिटाई हो रही थी, तभी रोहित शर्मा ने गेंदबाजी में बदलाव का फैसला किया और कुलदीप को अटैक पर लाया। कुलदीप ने कसी हुई गेंदबाजी की, जिससे कीवी टीम पर दवाब बना। इससे बल्लेबाजों ने गलती की और भारतीय टीम को वापसी का मौका मिल गया। 

दमदार फील्डिंग के कारण जीता भारत 
न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में टीम इंडिया की फील्डिंग भी काफी दमदार रही। विकेटकीपर केएल राहुल ने बेहतरीन कैच लपके। इसके अलावा रविंद्र जडेजा ने भी बाउंड्री पर शानदार कैच लेकर टीम इंडिया की वापसी कराई। हालांकि कुछ मौकों पर कैच भी छूटे, लेकिन कुल मिलाकर फील्डिंग ने टीम इंडिया की वापसी में जान फूंक दी और आखिरी में 70 रनों से मैच जीतकर वह फाइनल में पहुंची।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!