महरांग ने पाकिस्तान में एक और बलूच छात्र गायब होने का मुद्दा उठाया, ग्वादर में इंटरनेट बंद करने का किया विरोध

Edited By Tanuja,Updated: 11 Mar, 2024 01:18 PM

mahrang urges human rights to act after disappearance of baloch student

पाकिस्तान के बलूचिस्तान में  प्रमुख बलूच कार्यकर्ता महरांग बलूच ने एक और बलूच छात्र के जबरन गायब होने पर चिंता व्यक्त की और मानवाधिकार...

पेशावरः पाकिस्तान के बलूचिस्तान में  प्रमुख बलूच कार्यकर्ता महरांग बलूच ने एक और बलूच छात्र के जबरन गायब होने पर चिंता व्यक्त की और मानवाधिकार संगठनों से इस मुद्दे का समाधान करने का आग्रह किया। बलूच छात्र खुदा दाद सिराज का "जबरन गायब होना" ऐसी पहली घटना नहीं है। बलूच लोगों का जबरन गायब होना देश में एक बड़ा मुद्दा है। एक्स को संबोधित करते हुए, महरंग बलूच ने कहा, "पंजाब के सरगोधा से बलूच छात्र खुदा दाद सिराज, सिराज अहमद के बेटे, का जबरन गायब होना चिंताजनक है।

 

पंजाब और इस्लामाबाद के शैक्षणिक संस्थानों में बलूच छात्रों के बीच इस तरह के गायब होने की बढ़ती घटनाएं बेहद परेशान करने वाली हैं।" मैं मानवाधिकार संगठनों से आग्रह करता हूं कि वे सरगोधा में पाकिस्तान की गुप्त एजेंसियों द्वारा खुदा दाद के लापता होने का पता लगाएं।'' इससे पहले, बलूच राष्ट्रीय आंदोलन के मानवाधिकार विभाग द्वारा एक और छात्र के लापता होने की सूचना दी गई थी। उन्होंने बलूच छात्रों के लगातार 'जबरन गायब होने' पर चिंता जताते हुए पाकिस्तान के "बर्बर शासन" की आलोचना की।

 

विभाग ने एक बयान में बताया कि पाकिस्तान में पीएमएएस एरिड यूनिवर्सिटी रावलपिंडी के स्नातक छात्र इम्तियाज बलूच को पाकिस्तान की कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने बुधवार को जबरदस्ती अपहरण कर लिया। कथित तौर पर उन्हें पाकिस्तान की कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने इस्लामाबाद के हॉस्टल सिटी से उठाया था। इसमें कहा गया, "यह जघन्य कृत्य मौलिक मानवाधिकारों और कानून के शासन का घोर उल्लंघन दर्शाता है।" हाल ही में, इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने जबरन गायब किए जाने पर जांच आयोग की सिफारिशों के कार्यान्वयन से संबंधित एक मामले और लापता बलूच छात्रों की बरामदगी की मांग वाली एक याचिका पर सुनवाई की। 

 

प्रमुख बलूच अधिकार कार्यकर्ता महरंग बलूच ने रविवार को आरोप लगाया कि बलूच समुदाय पर पाकिस्तान के अत्याचारों को उजागर करने वाले बलूच विरोध और जागरूकता सत्र को बाधित करने के लिए ग्वादर में इंटरनेट बंद किया गया है। महरंग बलूच ने एक्स को बताया, “बलूच एकजुटता समिति के कार्यक्रम को विफल करने के लिए सभी हथकंडे अपनाने के बाद आज ग्वादर में इंटरनेट बंद कर दिया गया है। इन सभी हथकंडों और साजिशों के बावजूद बलूच सॉलिडेरिटी कमेटी का कार्यक्रम जारी है, हम लोगों से अनुरोध करते हैं कि राज्य की सभी साजिशों को विफल करने के लिए आज बड़ी संख्या में इस जागरूकता अभियान में भाग लें।''

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!