Ahoi Ashtami 2019: भूलकर भी न करें ये काम वरना अहोई माता हो जाएंगी नाराज़

Edited By Lata,Updated: 18 Oct, 2019 04:43 PM

ahoi ashtami 2019

हिंदू धर्म में बहुत से ऐसे व्रत और त्योहार शामिल हैं, जिसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते होंगे।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हिंदू धर्म में बहुत से ऐसे व्रत और त्योहार शामिल हैं, जिसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते होंगे। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि हिंदू धर्म में किए जाने वाले अहोई अष्टमी के व्रत के बारे में। ये व्रत एक मां अपनी संतान की लम्बी उम्र के लिए रखती हैं। ताकि आगे चलकर उसके जीवन में सुख और समृद्धि बनी रहे। निसंतान महिलाएं भी इस दिन संतान प्राप्ति के लिए अहोई अष्टमी का व्रत करती हैं। अहोई अष्टमी का पर्व कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी को मनाया जाता है। इस दिन माता पार्वती की पूजा का विधान होता है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि इस दिन क्या करने से आपको अशुभ प्रभाव पड़ सकता है। 
PunjabKesari
शास्त्रों के अनुसार अहोई अष्टमी के दिन अहोई माता की पूजा से पहले गणेश भगवान की पूजा करनी चाहिए। इस दिन निर्जल रहकर व्रत किया जाता है। ऐसा करने से संतान आयु लंबी होती है और उसे समृद्धि प्राप्त होती है।

इस दिन सास-ससुर के लिए बायना अवश्य निकालें। सास-ससुर आपके पास नहीं रहते हैं तो इस बायने को किसी पंडित या फिर किसी बुजुर्ग को दे सकते हैं।

रात के समय तारों को अर्घ्य देकर व्रत खोला जाता है। ऐसा करने से संतान की आयु लंबी होती है और निसंतान को संतान सुख की प्राप्ति होती है।
PunjabKesari
इस दिन व्रत कथा सुनते समय 7 प्रकार का अनाज अपने हाथों में रखें और पूजा के बाद इस अनाज को किसी गाय को खिला देना चाहिए। पूजा करते समय अपने बच्चों को पास बिठाएं और अहोई माता को भोग लगाने के बाद वह प्रसाद अपने बच्चों को खिलाएं।

किसी गरीब व्यक्ति को दान- दक्षिणा देने से व्रत की पूर्ण फल की प्राप्ति होती है। 
PunjabKesari
अहोई अष्टमी के दिन पूजन के बाद किसी ब्राह्मण या गाय को भोजन जरूर कराएं और उनका आशीर्वाद प्राप्त करें।

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!