खराब रिजल्ट का हवाला देकर खिलाडिय़ों की स्कूल में प्रैक्टिस करवाई बंद

Edited By Priyanka rana,Updated: 22 Aug, 2018 09:36 AM

stop practicing in school

खराब रिजल्ट का हवाला देकर स्कूलों के प्रिंसीपल की तरफ से खिलाडिय़ों की प्रैक्टिस ही बंद कर दी गई है।

चंडीगढ़(लल्लन) : खराब रिजल्ट का हवाला देकर स्कूलों के प्रिंसीपल की तरफ से खिलाडिय़ों की प्रैक्टिस ही बंद कर दी गई है। अब इस वजह से नन्हे व युवा खिलाडिय़ों को प्रतियोगिता की तैयारियों के लिए पर्याप्त समय नहीं मिल पा रहा है। वहीं इस वजह से निजी स्कूलों के मुकाबले सरकारी स्कूल की टीमों का प्रदर्शन गिरता जा रहा है।

वहीं इसके उलट सी.बी.एस.ई. ने हाल ही में निर्देश जारी किया है कि फिजीकल एजुकेशन विषय उन्हीं स्टूडैंट्स को मिलेगा जो स्पोर्ट्स में एक्टिव रहेंगे। सूत्रों के मुताबिक जिन स्कूलों से अलग-अलग खेलों की 25-25 टीमें हिस्सा लेती थीं, इस बार स्कूल प्रिंसीपल की इजाजत नहीं मिलने पर इनकी संख्या सिमट कर कुछ ही रह गई है।

शहर के 115 स्कूलों में से सिर्फ लड़कों की 18 टीमें :
इंटर स्कूल की कबड्डी प्रतियोगिता की शुरूआत 23 अगस्त को होगी, लेकिन इस टूर्नामैंट में नाममात्र टीमें ही हिस्सा ले रही हैं। शहर में कुल 115 स्कूल हैं। टीमों की भागीदारी की बात करें तो लड़कियों के अंडर-17 आयु वर्ग में सिर्फ 8 टीमें, लड़कों के इसी आयु वर्ग में 18 टीमें, लड़कों के अंडर-14 आयु वर्ग में 21 टीमें और लड़कियों के वर्ग में 15 टीमें हिस्सा ले रही हैं। 

धनास स्कूल की कबड्डी टीम तीन साल से चैम्पियन रही है पर स्कूल प्रिंसीपल की परमिशन न मिलने से इस बार सिर्फ अंडर-19 कबड्डी टीम ही हिस्सा ले सकी है। बाकि लड़कों व लड़कियों की अंडर-14 और 17 टीम बनाने का आदेश ही नहीं दिया गया। 

प्रैक्टिस के लिए शिक्षा विभाग ने दिए थे जीरो पीरियड :
स्कूलों में स्पोर्ट्स को प्रमोट करने को शिक्षा विभाग ने खिलाडिय़ों को प्रैक्टिस करने के लिए सुबह जीरो पीरियड लगाने की घोषणा की थी। हालांकि इस साल शहर के सरकारी स्कूलों का रिजल्ट काफी गिरने पर शिक्षा सचिव ने स्कूलों के प्रिंसीपल और अध्यापकों को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि भविष्य में रिजल्ट खराब रहा तो इसका असर उनकी प्रोमोशन पर पड़ेगा। 

इसके बाद स्कूल के नैशनल और स्टेट लैवल के खिलाडिय़ों की प्रैक्टिस के लिए मनाही कर दी गई और स्कूलों में लगने वाला जीरो पीरियड भी समाप्त कर दिया। शिक्षा विभाग की स्पोटर््स ब्रांच ने शहर के सभी सरकारी स्कूलों में नोटिस भी जारी किया है कि जीरो पीरियड जरूरी है फिर भी प्रिंसीपलों ने इन आदेशों को दरकिनार कर दिया है। 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!