काल का ग्रास बन रहे खुले पड़े नाले!

Edited By ,Updated: 16 Jan, 2015 02:42 AM

article

जगाधरी हुडा कालोनी व नगरपालिका जगाधरी के सामने जगह-जगह खुले पड़े नाले हादसों का कारण बने हुए हैं। खुले नालों से बहती गंदगी के कारण...

यमुनानगर (रंजना): जगाधरी हुडा कालोनी व नगरपालिका जगाधरी के सामने जगह-जगह खुले पड़े नाले हादसों का कारण बने हुए हैं। खुले नालों से बहती गंदगी के कारण आसपास रहने वाले लोगों की जिंदगी नरक बनी हुई है। इन नालों के पास गंदगी की भरमार है जिसकी नगर निगम या जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा कभी साफ-सफाई भी नहीं करवाई जाती। बिना स्लैब के खुले पड़े यह नाले लोगों के लिए चिंता का विषय बने हुए हैं। हुडा पुलिस चौकी के साथ लगती गणेश नगर कालोनी के लोगों का कहना है कि जब बरसात आती है तब नालों का पानी उनके घरों तक पहुंच जाता है।

नाले के बहते गंदे पानी से गलियों में नाले के कीड़े व गंदगी भी पूरी तरह अपना असर दिखाती है। नाले की पनप रही गंदगी के कारण लोगों को भारी बीमारी फैलने का खतरा बना हुआ है। छोटे-छोटे बच्चे भी घरों में से निकलकर खेलते-खेलते नाले की ओर निकल पड़ते हैं। इस तरह बच्चों का खुले नाले के पास खेलना उनकी जिंदगी पर भारी पड़ सकता है। कई बार कालोनीवासी नाले की वजह से दुर्घटनाग्रस्त भी हो चुके हैं क्योंकि सड़क के लैवल में खुला पड़ा यह नाला सर्दियों की भारी धुंध में व बरसात के दिनों में ओवरफ्लो होने पर कहीं नजर भी नहीं आता।

कई बार हो चुकी हैं घटनाएं

नालों के इस कदर खुला पड़े होने से कई बार तो ऐसी घटनाएं भी घट चुकी हैं जिनको देखकर प्रशासन फिर भी जागरूक नहीं हुआ। बीते दिनों यमुनानगर में नाले से एक कन्या का भ्रूण मिला था, यही नहीं प्रोफैसर कालोनी के नाले से भी एक बच्ची का भ्रूण मिला था। गत 2 दिन पूर्व भी लाजपत नगर के नाले से एक 60 वर्षीय बुजुर्ग का शव मिला था। खुले पड़े नालों से ऐसे हादसे अक्सर होते ही रहते हैं।

क्या कहते हैं एस.डी.ओ.

जनस्वास्थ्य विभाग के एस.डी.ओ. सोम प्रकाश से जब इस संबंध में बात की गई तो उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि नाले की सफाई करवाना नगर निगम का काम है। स्लैब के बारे में भी उनका कहना था कि नाले पर स्लैब भी नगर निगम द्वारा ही डलवाई जाएगी।

क्या कहते हैं नगर निगम अधिकारी

इस संबंध में जब नगर निगम अधिकारी के.के. जैन से बात की गई तो उन्होंने बताया कि वह नाले की सफाई करवाते रहते हैं। उनका कहना था कि अब वह नाले की सफाई मार्च में करवाएंगे। जैन ने बताया कि नाले के ऊपर स्लैब डालने की उनके पास अभी कोई प्रोविजन नहीं है, इसलिए वह नहीं बता सकते की नालों पर स्लैब कब तक डाली जाएगी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!