Punjabkesari Special

नई दिल्ली(राहुल): तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने वीरवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान कर भारतीय क्रिकेट टीम को झटका दिया। नेहरा ने प्रेस कांफ्रेंस करते हुए कहा कि वह 1 नंवबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले टी20 मैच के बाद संन्यास लेंगे जो उनके घरेलू मैदान फिरोजशाह कोटला में खेला जाएगा।  नेहरा भले ही टीम का साथ छोड़ जाएंगे लेकिन उनके दिए योगदान को कभी नहीं भूलाया जा सकता। आज हम आपको नेहरा की 5 ऐसी बातों के बारे में बताएंगे जिन्हें कभी अनदेखा नहीं किया जा सकता। 

1. अपने करियर के दौरान नेहरा को 12 बार सर्जरी और अन्य झटकों से गुजरना पड़ा लेकिन वह हर बार एक विजेता की तरह उठ खड़े हुए और उन्होंने मैदान में वापसी की। नेहरा अक्सर मजाक में कहते हैं कि चोटें उनके शरीर पर नहीं हैं बल्कि उनका शरीर कहीं चोटों के बीच फंस गया है। 
PunjabKesari
2. उन्हें डरबन में 26 फरवरी, 2003 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ 23 रन देकर छह विकेट लेने के लिए याद रखा जाएगा। बीमार होने के बावजूद नेहरा ने उस मैच में यह प्रदर्शन किया था। किसी विश्व कप में ऐसा प्रदर्शन अाजतक कोई भारतीय गेंदबाज नहीं कर पाया। भारत ने यह मैच 82 रनों से जीता था। 

3. नेहरा छह भारतीय कप्तानों के नेतृत्व में खेल चुके हैं। वह मोहम्मद अजहरुद्दीन, सौरभ गांगुली, राहुल द्रविड़, अनिल कुंबले, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया में खेले हैं। 

4. हाल ही में बलात्कार केस में जेल काट रहे बाबा रहीम के साथ नेहरा की एक पुरानी फोटो वायरल हुई थी। नेहरा के साथ-साथ विराट कोहली आैर शिखर धवन भी थे। रहीम ने दावा किया था कि नेहरा उनके पास आते थे आैर गेंदबाजी के गुर सीखते थे। 
PunjabKesari
5. कभी जिस बच्चे और उभरते हुए क्रिकेटर को स्टार बन चुके नेहरा ने दिल्ली में अवॉर्ड दिया था, अब उसी खिलाड़ी की कप्तानी में वो अपने क्रिकेट करियर को अलविदा कहेंगे। जी हां, हम बात कर रहे हैं विराट कोहली की। जब कोहली छोटे थे तो नेहरा ने कोहली को सम्मानित किया था। उनकी यह पुरानी फोटो काफी वायरल भी हो चुकी है। नेहरा कोहली से 10 साल बड़े हैं। 
PunjabKesari