Cricket

फातुल्लाह: भारत ने एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट के अपने पहले मैच में आज यहां मेजबान बांग्लादेश को छह विकेट से हराया। कप्तान विराट कोहली (136) और अजिंक्य रहाणे (73) की शानदार पारियों की मदद से भारतीय क्रिकेट टीम ने बुधवार को खान साहिब उस्मान अली स्टेडियम में मेजबान बांग्लादेश को छह विकेट से हराकर एशिया कप के 12वें संस्करण का जोरदार आगाज किया।

भारत ने 280 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 54 रनों के कुल योग पर अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों-शिखर धवन (28) और रोहित शर्मा (21) के विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद कोहली और रहाणे ने तीसरे विकेट के लिए 213 रनों की साझेदारी की और टीम को जीत के करीब पहुंचा दिया।

इस साझेदारी के दौरान कोहली ने अपने करियर का 19वां एकदिवसीय शतक पूरा किया जबकि रहाणे ने चौथा अर्धशतक पूरा किया। 95 गेंदों पर शतक पूरा करने वाले कोहली 267 रनों के कुल योग पर रुबेल हुसैन की गेंद पर देरी से स्ट्रोक खेला और अपना विकेट गंवा बैठे। कोहली की 122 गेंदों की पारी में 16 चौके और दो छक्के शामिल हैं।

रहाणे का विकेट 272 रनों के कुल योग पर गिरा। वह सोहाग गाजी की गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचाने के अधूरे प्रयास में लपके गए। रहाणे ने 83 गेंदों पर सात चौके और एक छक्का लगाया। अंबाती रायडू आठ तथा दिनेश कार्तिक एक रन पर नाबाद लौटे। भारत ने 49 ओवरों में लक्ष्य हासिल कर लिया। इस मैच से भारत को चार अंक प्राप्त हुए। गुरुवार को अफगानिस्तान और पाकिस्तान की टीमें भिड़ेंगी जबकि शुक्रवार को भारत का सामना श्रीलंका से होगा। श्रीलंका ने मंगलवार को पाकिस्तान को हराकर चार अंक पाए थे। भारत और पाकिस्तान का सामना दो मार्च को होगा। एक मार्च को अफगानिस्तान और बांग्लादेश के बीच मुकाबला होगा।

इससे पहले, कप्तान मुशफिकुर रहीम (117) के शानदार शतक और अनामुल हक (77) के अर्धशतक की बदौलत बांग्लादेश ने टॉस हारकर बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट पर 279 रन बनाए। अपने करियर का दूसरा शतक लगाने वाले रहीम 113 गेंदों पर सात चौके और दो छक्के लगाए। हक ने 106 गेंदों का सामना कर पांच चौके और तीन छक्के लगाए।

बांग्लादेश की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। उसने 49 रनों के कुल योग पर समसुर रहमान (7) और मोमिनुल हक (23) के विकेट गंवा दिए थे लेकिन इसके बाद हक और रहीम ने तीसरे विकेट के लिए 133 रनों की साझेदारी की। हक का विकेट 182 के कुल योग पर वरूण एरॉन ने लिया। इसके बाद कप्तान ने नईम इस्लाम (14) के साथ चौथे विकेट के लिए 49 रन जोड़े। इस्लाम 231 के कुल योग पर आउट हुए। इस्लाम की विदाई के बाद कप्तान ने अपने करियर का दूसरा शतक पूरा किया। यह आलोक कपाली के बाद किसी बांग्लादेशी बल्लेबाज का भारत के खिलाफ पहला शतक है।

कप्तान का शतक पूरा होने के तुरंत बाद मोहम्मद समी ने नासिर हुसैन (1) को ज्यादा देर विकेट पर टिकने नहीं दिया लेकिन कप्तान ने एक बार फिर पारी को संवारने के प्रयास में जियाउर रहमान (18) के साथ छठे विकेट के लिए 29 रनों की साझेदारी कर डाली। रहमान का विकेट 270 के कुल योग पर गिरा जबकि समी की गेंद पर छक्का लगाने के प्रयास में रहीम 276 के कुल योग पर रोहित शर्मा के हाथों लपके गए। भारत की ओर से समी ने चार विकेट लिए जबकि भुवनेश्वर, एरॉन और रविचंद्रन अश्विन को एक-एक सफलता मिली।

भारतीय टीम 2010 के बाद पहली बार एशिया कप पर अपना कब्जा जमाना चाहेगी। उसने श्रीलंका में आयोजित टूर्नामेंट के 10वें संस्करण के फाइनल में श्रीलंकाई टीम को हराकर पांचवीं बार चैम्पियन बनने का गौरव हासिल किया था।

भारत ने 1984, 1989, 1991, 1995 और 2010 में एशिया कप खिताब जीता है। अंतिम बार भारत ने श्रीलंका में मेजबान टीम को 81 रनों से हराकर खिताब जीता था। उस मैच में दिनेश कार्तिक ने बल्ले से और आशीष नेहरा ने गेंद से चमकदार प्रदर्शन किया था।