Sports

मेलबर्न: चोटों से जूझ रही सेरेना विलियम्स आज अन्ना इवानोविच से हारकर ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट से बाहर हो गयी लेकिन पुरूष वर्ग में खिताब के प्रबल दावेदार नोवाक जोकोविच ने सीधे सेटों में जीत दर्ज करके शान के साथ क्वार्टर फाइनल में कदम रखा। टूर्नामेंट के शुरू से ही खिताब की प्रबल दावेदार रही सेरेना ने पहला सेट अपने नाम किया लेकिन इवानोविच ने इसके बाद सेरेना की गलतियों का फायदा उठाकर 4-6, 6-3, 6-3 से जीत दर्ज की।

इस हार से सेरेना का क्रिस एवर्ट और मार्टिना नवरातिलोवा के बराबर 18 ग्रैंडस्लैम जीतने और ओपन युग में सर्वाधिक 22 ग्रैंडस्लैम जीतने के स्टेफी ग्राफ के रिकार्ड के करीब पहुंचने का सपना यहां पूरा नहीं हो पाएगा। उनके कोच पैट्रिक मोरातोग्लो ने उम्मीद जतायी थी कि सेरेना इस साल चारों ग्रैंडस्लैम जीतने में सफल रहेगी लेकिन उनका यह सपना भी टूट गया। आखिरी बार ग्राफ ने 1988 में यह उपलब्धि हासिल की थी।

पुरुष वर्ग में दूसरी वरीयता प्राप्त नोवाक जोकोविच ने लगातार चौथा और कुल पांचवां ऑस्ट्रेलियाई ओपन खिताब जीतने का अपना अभियान जारी रखा। सर्बिया के इस स्टार खिलाड़ी ने राड लेवर एरेना में इटली के 15वीं फैबियो फोगनिनी को एक घंटे 33 मिनट में 6-3, 6-0, 6-2 से हराया। उनका अगला मुकाबला स्टेनिसलास वावरिंका और टोमी रोबरैडो के बीच होने वाले मैच के विजेता से होगा। स्पेन के तीसरी वरीयता प्राप्त डेविड फेरर ने अंतिम आठ में जगह बनायी लेकिन इसके लिए उन्हें जर्मनी के फ्लोरियन मेयर के खिलाफ चार सेट तक जूझना पड़ा। फेरर ने यह मैच 6-7, 7-5, 6-2, 6-1 से पराजित किया।