Sports

बर्लिन: फुटबाल जगत थामस हिट्सपर्गर के उस खुलासे के बावजूद भी उनका समर्थन कर रहा है जिसने समलैंगिक होने की बात स्वीकार की है। वह जर्मनी के अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉलर हैं। मिडफील्डर हिट्सपर्गर ने पिछले सत्र के अंत में संन्यास ले लिया था। उन्होंने मैगजीन डाई जेट से इस बात का खुलासा किया। जर्मनी के साथी खिलाडिय़ों में आर्सेनल के लुकास पोडोलस्की ने उनकी तारीफ की है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘साहसिक और सही फैसला। थामस हिट्सपर्गर को सम्मान।’’

 

31 वर्षीय हिट्सपर्गर ने मैगजीन को दिए इंटरव्यू में कहा, ‘‘मैं अपनी समलैंगिकता की घोषणा कर रहा हूं क्योंकि मैं पेशेवर खेल की दुनिया में समलैंगिता के सवाल को खुले में लाना चाहता हूं।’’ वर्ष 2004 से 2010 के बीच जर्मनी के लिए 52 मैच खेलने वाले हिट्सपर्गर ने कहा, ‘‘हाल के वर्षों में मुझे महसूस हुआ कि मुझे एक पुरुष के साथ रहना पसंद है।’’ पिछले साल संन्यास लेने से पहले वह जर्मनी, इंग्लैंड, इटली में एस्टन विला, एवरर्टन, वोल्फ्सबर्ग और लाजियो के साथ खेल चुके हैं।

 

फुटबाल की दुनिया में उनसे पहले समलैंगिक होने की बात स्वीकार करने वाले खिलाड़ी पूर्व नोर्विच और नाटिंघम फोरस्ट स्ट्राइकर जस्टिन फाशानु हैं जिन्होंने 1990 में स्वीकार था। लेकिन आठ साल बाद उन्होंने आत्महत्या कर ली थी, तब वह 37 साल के थे। हट्सपर्गर दो अंतिम हिट्सपर्गर के समर्थन में ट्विटर पर उनके पूर्व क्लब एशटन विला और इंग्लैंड के पूर्व कप्तान गैरी लिनेकर का भी संदेश था।

 

ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने भी उनकी प्रशंसा की। उन्होंने लिखा, ‘‘मैं हमेशा ही थामस हिट्सपर्गर के पिच पर प्रदर्शन की प्रशंसा करता था लेकिन मैं आज उन्हें उससे कहीं ज्यादा सराहता हूं। यह एक साहसिक और महत्वपूर्ण कदम था।’’ विवादास्पद क्यूपीआर के मिडफील्ड जोए बार्टन ने भी उनके समर्थन में ट्वीट किया।