Sports

मास्को: रूस की टेनिस स्टार नादिया पेत्रोवा ने अपनी मां के निधन के बाद वर्ष के पहले ग्रैंड स्लेम ऑस्ट्रेलियन ओपन से अपना नाम वापिस लेने का निर्णय किया है। पेत्रोवा दूसरी शीर्ष रूसी टेनिस खिलाड़ी हैं जिन्होंने जनवरी में होने वाले साल के पहले ग्रैंड स्लेम से अपना नाम वापिस लिया है। इससे पहले मारिया किरिलेंको ने भी चोट के कारण अपना नाम ऑस्ट्रेलियन ओपन से वापिस ले लिया था।

रूसी मीडिया ने देश की दोनों शीर्ष टेनिस खिलाडिय़ों के टूर्नामेंट से हटने की पुष्टि की है जबकि ऑस्ट्रेलियन ओपन के आयोजकों ने भी इसकी आधिकारिक पुष्टि कर दी है। पूर्व ओलंपियन रही पेत्रोवा की मां नादेज्दा इलीना की सात दिसंबर को एक कार दुर्घटना में मौत हो गई थी। अपने समय की सफल एथलीट रही इलीना ने 1976 मांट्रियल ओलंपिक में चार गुना 400 रिले रेस में कांस्य पदक जीता था। उन्होंने 400 मीटर और चार गुना 400 रिले में यूएसएसआर रिकार्ड अपने नाम करने के साथ ही 400 मीटर का विश्व रिकार्ड भी कायम किया था।

टूर्नामेंट के आयोजकों ने पेत्रोवा की मां के निधन पर दुख व्यक्त किया है। उन्होंने जारी बयान में कहा ‘हमें नादिया की मां के निधन का गहरा अफसोस है और हमारी सांत्वना इस दुख भरी घडी में उनके साथ है।’