Sports

ब्यूनस आयर्स: थामस बाक का अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) का अध्यक्ष बनने का सपना आज आखिर में पूरा हो गया। जर्मनी के 59 वर्षीय बाक को आज दुनिया की सर्वोच्च खेल संस्था का अध्यक्ष चुना गया। बाक पहले अध्यक्ष हैं जिन्होंने खिलाड़ी के रूप में ओलंपिक स्वर्ण पदक जीता है।

उन्होंने यहां आईओसी के दूसरे दौर के मतदान में पांच अन्य उम्मीद्वारों को हराया जो जाक रोगे का स्थान लेने के लिये मैदान में उतरे थे। रोगे ने 12 साल का कार्यकाल समाप्त होने के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। बाक को दूसरे दौर में 49 मत मिले और उन्होंने बहुमत से जीत दर्ज की। केवल प्यूटोरिका के बैंकर रिचर्ड कैरियन ही 29 मत हासिल करके दोहरे अंक में पहुंच पाये। अपने जमाने के दिग्गज एथलीट पोल वाल्ट के बादशाह सर्गेई बुबका को केवल चार मत मिले।

हालांकि वह दूसरे दौर के मतदान में जगह बनाने में सफल रहे। ताईवान के वु चिंग कुओ पहले दौर में ही बाहर हो गये थे। बाक ने ओलंपिक 1976 में पश्चिम जर्मनी की टीम की तरफ से तलवारबाजी की फोइल टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था। वह शुरू से ही अध्यक्ष बनने के प्रबल दावेदार थे और वर्षों से माना जा रहा था कि वह रोगे का स्थान लेंगे।

उन्होंने दूसरे दौर के मतदान की घोषणा होने के बाद कहा, ‘‘मैं जानता हूं कि आईओसी अध्यक्ष की बहुत जिम्मेदारियां होती है लेकिन मैं खुश हूं। मैं आपका तहेदिल से शुक्रिया अदा करता है। मेरे दोस्तो और साथियों आपने मेरे पर भरोसा दिखाया। मैं अपने साथी उम्मीद्वारों का भी आदर करता हूं और उनके साथ मिलकर काम करूंगा।’’