Sports

पुणे: अवध वारियर्स ने गुरुवार को इंडियन बैडमिंटन लीग (आई.बी.एल.) में पहली जीत दर्ज की। पुरस्कार राशि के लिहाज से विश्व की सबसे बड़ी लीग के पहले संस्करण के दिल्ली और लखनऊ चरणों में हार के बाद वारियर्स ने अपना स्तर दिखाते हुए पुणे स्पोटर््स काम्पलैक्स परिसर में कृष दिल्ली स्मैशर्स को 4-1 के अंतर से हराया। स्मैशर्स की 4 मैचों में यह तीसरी हार है। विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य जीत चुकी युवा महिला स्टार पी.वी. सिंधु के नेतृत्व में खेल रही वारियर्स टीम ने स्मैशर्स के खिलाफ पहला पुरुष एकल, महिला एकल, दूसरा पुरुष एकल और मिश्रित युगल मैच जीता। स्मैशर्स को पुरुष युगल में ही जीत मिल सकी।

वारियर्स को दिल्ली चरण में हैदराबाद हॉटशाट्स के हाथों 2-3 से हार मिली थी जबकि अपने घर में लखनऊ में खेलते हुए यह टीम बंगा बीट्स से 1-4 से हारी थी। इसी तरह स्मैशर्स को दिल्ली में पुणे पिस्टंस के हाथों 2-3 से हार मिली थी। इसके बाद उसने लखनऊ में हॉटशाट्स को 3-2 से हराया लेकिन इसके बाद उसे मुम्बई में मुम्बई मास्टर्स से 1-4 से हार मिली।

वारियर्स के लिए के. श्रीकांत ने अच्छी शुरूआत करते हुए पहला पुरुष एकल मैच जीता था। श्रीकांत ने साई प्रणीत को 21-14, 21-9 से हराया। इसके बाद सिंधु ने आगे बढ़कर एक और जीत के साथ टीम को 2-0 से आगे कर दिया। सिंधु ने अरुंधति पंटावने को 21-16, 21-17 से हराया।

इसके बाद हालांकि कीन कीत कू और बून होएंग तान की पुरुष युगल जोड़ी ने जीत हासिल करते हुए स्मैशर्स की वापसी कराई और स्कोर 1-2 कर दिया। कू और तान की जोड़ी ने वारियर्स के मार्किस किडो और मथायस बोए की जोड़ी को 21-17, 21-19 से हराया।  इस जीत के बाद स्मैशर्स के लिए उम्मीद बंधी थी और उनके पास यह मुकाबला जीतने का मौका था क्योंकि अभी दूसरा पुरुष एकल और मिश्रित युगल मैच बाकी थे लेकिन आर.एम.वी. गुरुसाईं दत्त ने दूसरा पुरुष एकल मैच जीतकर अपनी टीम को 3-1 की अजेय बढ़त दिला दी।

दत्त ने स्मैशर्स के दारेन लियू को 21-16, 21-19 से हराया। यह मैच 45 मिनट चला। मिश्रित युगल मैच में माॢकस किडो और अपना पहला मैच खेल रही पिया बेर्नादेत ने वी. दीजू और प्राजक्ता सावंत की जोड़ी को 21-20, 21-19 से हराया।

वारियर्स के खिलाफ वापसी करने के इरादे से उतरेंगे मुम्बई मास्टर्स
बेंगलूर: पिछले मैच में साइना नेहवाल की अगुवाई वाली हैदराबाद हाटशाट्स के हाथों शिकस्त के बाद मुम्बई मास्टर्स कल यहां इंडियन बैडमिंटन लीग में अवध वारियर्स के खिलाफ जीत के साथ सैमीफाइनल का दावा मजबूत करने के इरादे से उतरेंगे। कल पहले मैच में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी ली चोंग वेई ने जीत के साथ मुम्बई मास्टर्स को अच्छी शुरूआत दिलाई थी लेकिन इसके बाद साइना की अगुवाई में हैदराबाद हाटशाट्स ने मजबूत वापसी करते हुए 3-2 से जीत दर्ज कर ली। चोंग वेई के अलावा मार्क ज्वेबलर ने भी मुम्बई की ओर से प्रभावी प्रदर्शन किया है लेकिन कल उन्हें थाईलैंड के सेनसोमबूनसक के हाथों शिकस्त का सामना करना पड़ा।

दूसरी तरफ वारियर्स की टीम में शामिल मलेशिया के वेंग फेई चोंग, आर.एम.वी. गुरुसाईंदत्त और थाईलैंड ओपन चैम्पियन के श्रीकांत उलटफेर करने में सक्षम हैं लेकिन इनके प्रदर्शन में निरंतरता की कमी है। मुम्बई को उम्मीद है कि वह वारियर्स के खिलाफ जीत दर्ज करने में सफल रहेगी। वाशिंगटन। भारत और पाकिस्तान के बीच नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर जारी तनाव पर अमेरिका ने चिंता जताई है। विदेश विभाग की प्रवक्ता जेन साकी ने कहा है कि अमेरिका की कश्मीर पर नीति में कोई बदलाव नहीं आया है। कश्मीर का क्या करना है, यह निर्णय भारत और पाकिस्तान की सरकारें ही आपस में तय करेंगी।

साकी ने कहा कि हम एलओसी पर संघर्ष विराम उल्लंघन को लेकर चिंतित हैं। दोनों देशों की सरकारें आपस में संपर्क बनाए हुए हैं। अमेरिका वार्ता की किसी भी कोशिश को बढ़ावा देगा। शांति, भविष्य और नई दिल्ली एवं इस्लामाबाद के बीच वार्ता का स्वरूप दोनों देशों को ही तय करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारे राजनयिक दोनों देशों में हैं और विदेश मंत्री जॉन केरी उनसे चर्चा करते रहते हैं। अभी स्थिति ऐसी जगह नहीं पहुंची, जिसका असर अफगानिस्तान पर पड़े। दोनों देश अफगानिस्तान के विकास में अहम भूमिका निभा रहे हैं।