रिटायरमेंट प्लानिंग में कभी न करें ये गलतियां

Edited By ,Updated: 06 Jun, 2016 01:43 PM

never do these retirement planning mistakes

रिटायरमेंट के बाद की जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए अाज से ही सोचना शुरू कर दो कि अाप नौकरी के बाद अपनी रिटायरमेंट लाइफ को कैसे जीना चाहते हैं। इसलिए इसके बारे में पहले से ही फैसला लेना शुरू कर....

रिटायरमेंट के बाद की जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए अाज से ही सोचना शुरू कर दो कि अाप नौकरी के बाद अपनी रिटायरमेंट लाइफ को कैसे जीना चाहते हैं। इसलिए इसके बारे में पहले से ही फैसला लेना शुरू कर देना चाहिए ताकि बाद में किसी तरह की मुश्किलें न हो। कई लोग अपनी रिटायरमेंट की प्लानिंग न करने की गलती कर बैठते हैं, जिसके कारण उनको खामियाजा भुगतना पड़ता हैं। अाज हम उन गलतियों के बारे में बताएंगे जो अक्सर लोग प्लानिंग करते समय कर देते हैं।
 
 
1. खर्चों का अंदाजा 
 
सबसे जरूरी है अपनी जरूरतों का सही अंदाजा लगाना बहुत जरूरी है अगर अाप  आंकलन ठीक ढ़ंग से नहीं लगाते हैं तो आपका रिटायरमेंट फंड कम पड़ सकता है।  इसलिए आप अपने पिछले कुछ महीनों के खर्चों की लिस्ट तैयार करें और एक एवरेज निकालकर फंड की राशि तैयार करें।
 
2. रुपये की घटती वैल्यू 
 
रिटायरमेंट की प्लानिंग करते समय हम महंगाई को भूल जाते हैं। नतीजा यह होता है कि आने वाले समय में आपका फंड कम पड़ जाता है।इसलिए इसका अासान तरीका  आज रुपये की जो वैल्यू है वह 20 साल बाद कीमत दो से ढाई गुना बढ़ जाएगी।
 
3. रिटायरमेंट फंड से पैसे निकालना
 
लोग ये सोचते है कि रिटायरमेंट बहुत दूर है ऐसे में जब भी उनको पैसो की जरूरत पड़ती हैं तो वह इसी फंड में से पैसे निकाल लेते है।इसलिए रिटायरमेंट फंड को खर्च करने से पहले सोच ले कि यह फंड अापकी रिटायरमेंट लाइफ का साधन हैं।
 
4. एक अलग मेडिकल फंड न रखना 
 
रिटायरमेंट फंड में मेडिकल खर्चों के लिए अलग से कुछ फंड जमा करना जरूरी है क्योंकि बुढ़ापे में सेहत से जुड़ी समस्याअों के इलाज के पैसों की जरूरत पड़ती हैं।
 
5. पहला लोन
 
यह बात हमेशा ध्यान रखनी चाहिए कि रिटायरमेंट से पहले लिया लोन चुका देना चाहिए क्योंकि रिटायरमेंट के बाद आपकी कमाई का जरिया खत्म हो जाता है और जिंदगी केवल उन्हीं पैसों के दम पर चलानी होती है जो आपने जमा किए हैं।
 

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!