PM सुनक ने ब्रिटेन का रक्षा बजट बढ़ाने का किया ऐलान, यूक्रेन को 62 करोड़ USD देने का भी किया वादा

Edited By Tanuja,Updated: 24 Apr, 2024 11:10 AM

uk to boost defence spending to 2 5 of gdp sunak says

ब्रिटेन का रक्षा खर्च इस दशक के अंत तक सकल घरेलू उत्पाद के 2.5 प्रतिशत स्तर तक बढ़ाया जाएगा। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने मंगलवार को यह...

लंदनः ब्रिटेन का रक्षा खर्च इस दशक के अंत तक सकल घरेलू उत्पाद के 2.5 प्रतिशत स्तर तक बढ़ाया जाएगा। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने मंगलवार को यह घोषणा की। इसके साथ ही उन्होंने यूक्रेन के लिए नयी सैन्य आपूर्ति के तहत 62 करोड़ अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त राशि देने का वादा किया। ब्रिटेन ने यह घोषणा ऐसे समय की है जब रूस-यूक्रेन युद्ध तीसरे साल में है और पूर्वी सीमा पर रूसी सेनाओं को आगे बढ़ने से रोकने के लिए यूक्रेन संघर्ष कर रहा है। सुनक ने वारसा की अपनी यात्रा के दौरान यह घोषणा की। सुनक ने कहा कि सरकार ब्रिटेन के रक्षा उद्योग को "युद्धस्तर पर" चला रही है।

 

उन्होंने इसे "एक पीढ़ी के लिए राष्ट्रीय रक्षा की सबसे बड़ी मजबूती" बताया। वारसा में संवाददाताओं से बातचीत में सुनक ने कहा, "शीत युद्ध समाप्त होने के बाद से अभी दुनिया सबसे खतरनाक स्थिति में है और हम संतुष्ट नहीं हो सकते। जिस तरीके से हमारे विरोधी एकजुट होते जा रहे हैं, हमें अपने देश, अपने हितों और अपने मूल्यों की रक्षा के लिए और अधिक प्रयास करने की जरूरत है।'' इस दौरान उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) महासचिव जेन्स स्टोल्टेनबर्ग भी उनके साथ थे। प्रधानमंत्री सुनक ने सहायता की पुष्टि करने के लिए मंगलवार सुबह यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से बात की और "रूस की क्रूर एवं विस्तारवादी महत्वाकांक्षाओं के खिलाफ यूक्रेन की रक्षा के लिए ब्रिटेन के दृढ़ समर्थन का उन्हें आश्वासन दिया।''

 

सुनक के कार्यालय ने यह जानकारी दी। सुनक यूक्रेन के लिए और सहायता के संबंध में बातचीत की खातिर विभिन्न नेताओं से मुलाकात के लिए वारसा की यात्रा कर रहे हैं। उनकी यात्रा से पहले, ब्रिटेन की सरकार ने कहा कि सुनक नयी सैन्य आपूर्ति में 50 करोड़ पाउंड (62 करोड़ डॉलर, 58 करोड़ यूरो) की घोषणा करेंगे। इसमें 400 वाहन, 60 नौका और अन्य साजोसामान शामिल हैं। इसमें लंबी दूरी की ‘ब्रिटिश स्टॉर्म शैडो' मिसाइल भी शामिल होंगी, जिनकी रेंज लगभग 150 मील है और रूसी लक्ष्यों पर निशाना साधने में प्रभावी साबित हुई है।

 

सुनक के कार्यालय ने कहा, "राष्ट्रपति जेंलेंस्की ने ब्रिटेन के लगातार समर्थन के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया और कहा कि नयी सैन्य सहायता से अपने देश की रक्षा के लिए अग्रिम पंक्ति में लड़ रहे आम यूक्रेनी के लिए महत्वपूर्ण अंतर आएगा।" इससे तीन दिन पहले, अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने यूक्रेन के लिए 61 अरब अमेरिकी डॉलर की सहायता को मंजूरी दी थी।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!