Sports
नयी दिल्ली, 21 मई (भाषा) भारतीय ग्रैंडमास्टर प्रज्ञानानंदा रमेशबाबू ने चेसेबल मास्टर्स ऑनलाइन रैपिड शतरंज टूर्नामेंट के पांचवें दौर में विश्व चैम्पियन को मैग्नस कार्लसन को शिकस्त दी।
इस 16 साल के भारतीय खिलाड़ी की मौजूदा सत्र में नॉर्वे के दिग्गज ग्रैंड मास्टर पर सत्र की दूसरी जीत है । उन्होंने तीन महीने पहले भी कार्लसन को हराया था।
चेन्नई के खिलाड़ी ने शुक्रवार को कार्लसन की एक बड़ी गलती का फायदा उठाते हुए तीन अहम अंक हासिल किए । इस जीत वह नॉकआउट दौर में जगह के लिए बनाये रखने के दौड़ में बने हुए है।
वह हालांकि इस जीत से संतुष्ट नहीं दिखे। उन्होंने कहा, ‘‘ मैं इस तरह से जीत दर्ज नहीं करना चाहता था।’’
यह मैच ड्रॉ की ओर बढ़ रहा था लेकिन नॉर्वे के खिलाड़ी ने 40वीं चाल में गलती की और प्रज्ञानानंदा ने इसका फायदा उठाते हुए मुकाबला अपने नाम कर लिया।
प्रज्ञानानंदा ने अगले दौर में एक अन्य भारतीय खिलाड़ी हरिकृष्णा के साथ ड्रॉ खेला और फिर उन्होंने गावैन जोन्स को हराया। उन्हें हालांकि दिन के अपने आखिरी मुकाबले में डेविड गुईजार्रो से हार का सामना करना पड़ा।
प्रज्ञानानंदा डेढ़ लाख डॉलर इनामी राशि वाले टूर्नामेंट में 12 अंक के साथ तालिका में संयुक्त रूप से पांचवें स्थान पर हैं। चीन के वेई यी पहने और कार्लसन दूसरे स्थान पर है।
प्रज्ञानानंदा ने इससे पहले फरवरी में कार्लसन को हराया था। वह इस खिलाड़ी के खिलाफ जीत दर्ज करने वाले सिर्फ तीसरे भारतीय बने थे।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।
.
.
.
.
.