Sports

नई दिल्लीः भारतीय क्रिकेट टीम के स्पिन गेंदबाद युजवेंद्र चहल के लिए आज का दिन बेहद खास है, क्योंकि इस दिन उनका जन्म हुआ था। चहल का जन्म हरियाणा में एक मध्यम वर्ग परिवार में 23 जुलाई 1990 में हुआ था आैर वह आज अपना 28वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनके पिताजी के.के.चहल वकील हैं आैर साल 2002-03 में वे जींद बार एसोसिएशन के अध्यक्ष रह चुके हैं। इसके अलावा वे 1983 में गांव दरियावली के सरपंच और 1984 में मार्केट कमेटी जींद के चेयरमैन भी रह चुके हैं। आइए जानें चहल से जुड़ी कुछ ऐसी बातें जो शायद आप नहीं जानते-

- यजुवेंद्र की मां सुनीता देवी सामान्य गृहिणी हैं। युजवेंद्र चहल की 2 बड़ी बहनें है, जो ऑस्ट्रेलिया में रहती है, जबकि चहल परिवार में सबसे छोटे है।

- चहल एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने क्रिकेट और शतरंज दोनों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। मात्र 7 साल की उम्र से उन्होंने चेस खेलना शुरू कर दिया था। इन्होंने अंडर-12 की नेशनल किड्स चेस चैंपियनशीप भी जीती थी और इसके अलावा वो अंडर 16 नेशनल चेस चैंपियनशीप का भी हिस्सा रह चुके हैं। 
PunjabKesari

- 2006 में करियर का सबसे ख़राब दौर आया उन्हें अपने चेस गेम के लिए स्पोंसर मिलना बंद हो गये थे। उनके सामने सबसे बड़ी विपदा आई वो थी पैसे। चेस ऐसा खेल था जिसमे उनका हर साल 50 से 60 हजार सालाना खर्च होता था। चहल के सामने समस्या ये थी कि वो कैसे इतने पैसे इस खेल के लिए जुटा पाएंगे। इसीलिए युजवेंद्र चहल ने फैसला लिया की अब वो आगे चेस नहीं खेलेंगे और उन्होंने इस खेल को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया था।

- 2009 में अंडर-19 कूच बिहार ट्रॉफ़ी में सर्वाधिक 34 विकेट लिए थे। इससे वे बड़े खिलाड़ियों की नज़र में आए और उन्हें बड़े मैचों में तवज्जो मिली।  

-2011 में चैम्पियंस लीग टी-20 में मुंबई इंडियंस की टीम में जगह मिली और उन्होंने अपना जलवा भी दिखाया। फाइनल में उन्होंने नौ रन देकर दो विकेट लिए और मुंबई इंडियंस की ख़िताबी जीत में अहम भूमिका निभाई। 

- 11 जून 2016 को जिम्बॉब्वे के खिलाफ चहल ने अपने वनडे करियर का आगाज़ किया। 18 जून 2016 को जिम्बॉब्वे के खिलाफ ही चहल ने अपने अंतरराष्ट्रीय टी20 करियर का आगाज़ किया। 
PunjabKesari
- 1 फरवरी को इंग्लैंड के खिलाफ बेंगलरू टी 20 मैच में चहल ने 25 रन देकर छह विकेट लिए। यह पहला मौका है जब किसी भारतीय गेंदबाज़ ने टी20 क्रिकेट में पांच या इससे अधिक विकेट लिए हैं।

- चहल ने टी20 मैच में 6 विकेट लिए। यह किसी भी अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच में लिए गए विकेटों की सबसे बड़ी संख्या है। चहल से पहले श्रीलंका के अजंता मेंडिस जिम्बाब्वे के खिलाफ 2012 में 8 रन पर 6 विकेट ले चुके हैं। 

एक नजर क्रिकेट करियर पर
चहल अबतक खेले गए 26 वनडे मैचों में 45 विकेट झटक चुके हैं। उनका बेहतरीन प्रदर्शन 22 रन देकर 5 विकेट रहा। वहीं 26 टी20 मैचों में 42 विकेट ले चुके हैं, जिसमें उनका बेहतरी प्रदर्शन 25 रन देकर 6 विकेट रहा। इसके अलावा उनका आईपीएल करियर भी शानदार रहा। वह 70 मैचों में 82 विकेट झटक चुके हैं।
PunjabKesari