Sports

मुंबई : सिक्सर किंग युवराज सिंह (Yuvraj singh) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट ही नहीं बल्कि इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) को भी अलविदा कह दिया जिस लुभावनी टी-20 लीग में वह 2015 में सबसे महंगे खिलाड़ी थे लेकिन पिछले सत्र में आधार मूल्य पर बिके। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास के बावजूद आईपीएल (IPL) में खेलते रहने की परंपरा को तोड़ते हुए युवराज ने कहा कि पिछले साल ही उन्होंने स्पष्ट कर लिया था कि वह इस लुभावनी प्रतियोगिता के साथ अपने करियर का अंत करेंगें युवराज को 2015 में दिल्ली फ्रेंचाइजी ने 16 करोड़ रुपए में खरीदा था लेकिन पिछले सत्र में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने उन्हें सिर्फ एक करोड़ रुपए के आधार मूल्य पर खरीदा।

युवराज सिंह की आईपीएल में संन्यास की घोषणा 

yuvraj singh photos, yuvraj singh images, yuvraj singh pic, युवराज सिंह

भावुक युवराज ने यहां मीडिया से कहा- पिछले साल ही मैंने सोचा कि इस साल का आईपीएल मेरा आखिरी होगा। उन्होंने कहा- मैं आईपीएल के लिए उपलब्ध नहीं हूं। मैंने बीसीसीआई (BCCI) और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (International Cricket) से संन्यास ले लिया है। मैं भारत के बाहर खेलने को लेकर उत्सुक हूं (टी-20 लीग में)। युवराज आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) और अब खत्म हो चुकी पुणे वारियर्स (PWI) की कप्तानी कर चुके हैं। वह रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) और सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) की ओर से भी खेले। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने इस साल मुंबई इंडियंस (MI) की ओर से चार मैचों में 24. 50 की औसत से 98 रन बनाए जिसमें एक अर्धशतक शामिल रहा।

युवराज सिंह चाहते है इस तरह की क्रिकेट खेलना 

yuvraj singh photos, yuvraj singh images, yuvraj singh pic, युवराज सिंह

युवराज हालांकि बीसीसीआई से स्वीकृति मिलने की स्थिति में दुनिया भी की घरेलू टी-20 लीग में खेलना जारी रखना चाहते हैं। उन्होंने कहा- मैं टी-20 क्रिकेट खेलना चाहता हूं। इस आयु में मैं लुत्फ उठाने के लिए क्रिकेट खेलना चाहता हूं। मैं अपने जीवन का लुत्फ उठाना चाहता हूं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के बारे में सोचना, प्रदर्शन करना और आईपीएल जैसे बड़े टूर्नामेंट में खेलना काफी तनावपूर्ण है। युवराज ने कहा- मैं अब सिर्फ लुत्फ उठाना चाहता हूं। बीसीसीआई की स्वीकृति से मैं विदेशों में खेलना चाहता हूं। उन्होंने कहा- यह काफी लंबी और कड़ी यात्रा रही और मुझे लगता है कि मैं इसका हकदार हूं।