Sports

नई दिल्लीः भारतीय क्रिकेट टीम के लिए आॅलराउंडर की भूमिका निभा चुके युसूफ पठान आज 36 साल के हो गए हैं। 17 नवंबर 1982 को को जन्मे यूसुफ तेज-तर्रार और तूफानी पारी खेलने वाले क्रिकेटरों में से एक हैं। करियर भले ही छोटा रहा लेकिन अपनी तूफानी स्ट्राइक रेट और लंबे छक्के मारने की काबिलियत की वजह से युसूफ ने खूब नाम कमाया। 

yusuf pathan image
यूसुफ क्रिकेट इतिहास के इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं जिसने विश्व कप के फाइनल में डेब्यू किया था। यूसुफ ने 24 सितंबर 2007 में पहले टी20 विश्व कप के फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ ओपनिंग की थी। युसुफ ने 1 चाैके आैर 1 छक्के की मदद से 8 गेंदों में 15 रन बनाए थे। भारत पाकिस्तान को 5 रन से हराकर चैंपियन बना था आैर इस तरह यूसुफ को ट्राॅफी उठाने का गाैरव भी प्राप्त हुआ।

तीनों फाॅर्मेट में 100 से ऊपर स्ट्राईक रेट
yusuf pathan image

दाएं हाथ से बल्लेबाजी और राइट आर्म ऑफ ब्रेक गेंदबाज इस खिलाड़ी का स्ट्राइक रेट किसी धुरंधर से कम नहीं है। अब तक खेले 57 वनडे मैन में उनका स्ट्राइक रेट 113.6 का है। 22 टी-20 मैच उन्होंने खेले हैं, जिनमें उनका स्ट्राइक रेट और प्रभावी 146.58 का है। हालांकि, टी-20 इंटरनैशन में उनका सर्वाधिक स्कोर सिर्फ 37 रन है। आईपीएल में भी उनका स्ट्राइक रेट ताबड़तोड़ 144.08 का है। 

छक्के मारने की जबरदस्त काबिलियत
yusuf pathan image

यूसुफ ने खास तौर पर आईपीएल मैचों में जबरदस्त छक्के लगाकर दर्शकों का खूब मनोरंजन किया। यूसुफ ने वनडे मैच में उन्होंने 43, टी-20 में 17 और आईपीएल 157 छक्के अब तक उन्होंने मारे हैं। वहीं इनके नाम आईपीएल में शतक जड़ने का भी रिकॉर्ड है। उन्होंने मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेलते हुए पहले सीजन में सिर्फ 37 गेंदों में ताबड़तोड़ शतक जड़ दिया था।