Sports

नई दिल्लीः भारतीय निशानेबाजी में बीता साल युवा निशानेबाजों के नाम रहा जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई स्वर्ण पदक जीतने के अलावा विश्व रिकार्डों के साथ उज्जवल भविष्य की राह दिखाई। पिछले 12 महीने में पदक और रिकाॅर्ड पर नजर डालें तो भारतीय निशानेबाजी का ग्राफ ऊपर की ओर चढ़ता गया और इसमें युवा निशानेबाजों की अहम भूमिका रही जो दर्शाता है कि भारत के पास काफी प्रतिभा मौजूद है। मनु भाकर ने लगभग हर जगह शानदार प्रदर्शन किया लेकिन एशियाई खेलों के फाइनल में वह चूक गईं। सोलह साल की मनु से उम्मीद थी कि वह एशियाई खेलों में अपने दो दोगुनी उम्र की और कहीं अधिक अनुभवी निशानेबाजों को पछाड़कर पदक जीतेगी लेकिन जब ऐसा नहीं हुआ तो उन्हें 25 मीटर रेंज पर रोते हुए भी देखा गया।
 manu bhaker image

मनु के अलावा किशोर पिस्टल निशानेबाज सौरभ चौधरी भी तेजी से उभरे जबकि सिर्फ 13 साल की ईशा सिंह ने राष्ट्रीय निशानेबाजी में तीन स्वर्ण पदक जीतने के दौरान मनु और हीना सिद्धू जैसे स्थापित नामों को हराया। इसी टूर्नामेंट में जूनियर मिश्रित टीम और युवा मिश्रित टीम एयर राइफल स्पर्धाओं में खिताबी जीत के दौरान मेहुली घोष के जोड़ीदार 10 साल के अभिनव साव थे। झज्जर की मनु की ही उम्र के सौरभ ने भी रिकाॅर्ड के साथ पदक जीते। अंजुम मोदगिल, मेहुली, सौरभ, मनु, अनीश और ईशा सिंह ने सुॢखयां बटोरी और इनका दबदबा देखकर ऐसा लगा मानों वर्षों से ये निशानेबाजी कर रहे हैं।   
sourav choudhary image

बिंद्रा भी युवा निशानेबाजों से काफी प्रभावित

भारत के एकमात्र ओलंपिक व्यक्तिगत स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा भी युवा निशानेबाजों से काफी प्रभावित हैं और उन्होंने हाल में युवा निशानेबाजों की जमकर तारीफ की थी। मनु और सौरभ ने बीते साल अंतरराष्ट्रीय सतर पर क्रमश: पांच और छह स्वर्ण पदक जीते जिसमें एशियाई खेल, राष्ट्रमंडल खेल, युवा ओलंपिक खेल, आईएसएसएफ विश्व कप (जूनियर और सीनियर दोनों) और एशियाई चैंपियनशिप शामिल हैं। तेइस साल के अंगद वीर सिंह बाजवा ने एशियाई शाटगन चैंपियनशिप में वह कारनामा किया जो आज तक कोई स्कीट निशानेबाज नहीं कर पाया। उन्होंने फाइनल में 60 में से 60 का परफेक्ट स्कोर बनाया। इस भारतीय ने अमेरिका के दो बार के ओलंपिक चैंपियन, विश्व चैंपियन और महान स्कीट निशानेबाज विन्सेंट हैनकोक के 59 के स्कोर को पीछे छोड़ा।   

अंजुम तोक्यो ओलंपिक के लिए कोटा हासिल करने वाली पहली भारतीय

अंगद इस दौरान एशियाई चैंपियनशिप का स्वर्ण पदक जीतने और स्कीट विश्व रिकार्ड अपने नाम करने वाले पहले भारतीय निशानेबाज बनें।  इसी तरह राइफल निशानेबाजी में मेहुली और इलावेनिल वलारिवान ने कई पदक जीतकर अपनी प्रतिभा का परिचय दिया जिसमें जूनियर और सीनियर विश्व कप, जूनियर विश्व चैंपियनशिप के अलावा युवा ओलंपिक खेलों का स्वर्ण पदक भी शामिल है। चौबीस साल की अंजुम भारत की शीर्ष राइफल निशानेबाज के रूप में उभरी। उन्होंने विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीता और इसके साथ ही तोक्यो ओलंपिक के लिए कोटा हासिल करने वाली पहली भारतीय निशानेबाज बनीं। उन्होंने इसके बाद राष्ट्रीय निशानेबाजी में एयर राइफल खिताबों का क्लीनस्वीप किया। 
Anjum Moudgil image

बाइस साल के अखिल श्योराण ने आईएसएसएफ विश्व कप की पुरुष एयर राइफल स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीतकर दीपक कुमार और रवि कुमार जैसे सीनियर निशानेबाजों के लिए कड़ी चुनौती पेश की। भारतीय निशानेबाजी के लिए सबसे महत्वपूर्ण अच्छी बेंच स्ट्रैंथ की मौजूदगी है। भारत ने साल का अंत 11 विश्व रिकाॅर्ड के साथ किया जिसमें से दो सीनियर वर्ग में बने।निशानेबाजी रेंज से दूर भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (एनआरएआई) के अध्यक्ष रानिंदर सिंह अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ का उपाध्यक्ष बनने वाले पहले भारतीय बने। बिंद्रा को खिलाड़ी आयोग के अध्यक्ष के रूप में उनकी सेवाओं के लिए खेल के सर्वोच्च सम्मान से नवाजा गया।