Sports

मेलबर्न : चीनी टेनिस खिलाड़ी पेंग शुआई के समर्थन वाली टीशर्ट पहने एक दर्शक को बाहर करने की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हुई निंदा के बाद आस्ट्रेलिया ओपन से ऐसा प्रतिबंध हटा लिया गया है। शनिवार को महिला एकल फाइनल से पहले कार्यकर्ता सैकड़ों ऐसी टीशर्ट बांटने जा रहे हैं जिन पर सवाल लिखा होगा कि ‘पेंग शुआइ कहां है।'

आस्ट्रेलिया ओपन के टूर्नामेंट निदेशक क्रेग टिले ने बताया कि दर्शक ऐसी टीशर्ट पहन सकते हैं लेकिन बड़े समूह में एकत्र नहीं हो सकते या दूसरे दर्शकों के लिये परेशानी का सबब नहीं बन सकते। पिछले सप्ताह सुरक्षाकर्मियों ने एक दर्शक को वह टीशर्ट उतारने के लिये कहा था जिस पर पेंग की तस्वीर सामने की ओर थी और पीछे लिखा था ‘पेंग शुआइ कहां है।' इसकी हालांकि दुनिया भर में निंदा हुई।

तीन आर आस्ट्रेलियाई ओपन एकल खिताब जीत चुकी मार्तिना नवरातिलोवा ने ट्वीट कहा कि यह शर्मनाक है। डब्ल्यूटीए इस मामले में अलग थलग दिख रहा है। शुआइ ने नवंबर में सोशल मीडिया पोस्ट में सत्तारूढ कम्युनिस्ट पार्टी के पूर्व उप प्रधानमंत्री झांग गाओली पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था। उसके बाद से वह काफी समय तक नजर नहीं आई थी और दुनिया भर में उनकी कुशलक्षेम को लेकर चिंता जताई जा रही है। वह बीजिंग में टेनिस कोर्ट के पास बच्चों को टेनिस गेंद पर आटोग्राफ देते नजर आई थी।

बाद में सरकारी टीवी ने अंग्रेजी में बयान जारी करके कहा कि पेंग ने अपने आरोप वापिस ले लिए हैं। डब्ल्यूटीए के मुख्य कार्यकारी स्टीव साइमन ने पिछले महीने ईमेल पर जारी इस बयान की वैधता पर सवाल उठाये थे जबकि अन्य ने कहा था कि इससे पेंग की सुरक्षा को लेकर चिंता बढ गई है।