Sports

सेंट पीटर्सबर्ग : महिला टेनिस संघ (डब्ल्यूटीए) ने हांगकांग सहित चीन में सभी डब्ल्यूटीए टूर्नामेंटों को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने की घोषणा की है। ये कदम पेंग चीन की टेनिस खिलाड़ी शुआई द्वारा चीन एक पूर्व वरिष्ठ राजनेता के खिलाफ लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच नहीं करने के बाद उठाया गया है। 

पेंग ने सोशल मीडिया पर ये आरोप लगाए थे। इन आरोपों के बाद चीन ने इस पर कुछ नहीं कहा था। लेकिन डब्ल्यूटीए प्रशासन और खिलाड़ी उनके समर्थन में हैं। चीनी अधिकारियों ने एक रेस्तरां में उनका वीडियो जारी किए है और अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक वीडियो कॉल की व्यवस्था भी की है लेकिन डब्ल्यूटीए आश्वस्त नहीं है जिसके परिणामस्वरूप बुधवार को चीन में अपने सभी टूर्नामेंटों को स्थगित करने की घोषणा की गई। 

डब्ल्यूटीए के अध्यक्ष और सीईओ स्टीव साइमन ने कहा, डब्ल्यूटीए बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के पूर्ण समर्थन के साथ मैं हांगकांग सहित चीन में सभी डब्ल्यूटीए टूर्नामेंटों को तत्काल निलंबित करने की घोषणा कर रहा हूं। मैं कैसे हमारे एथलीटों को वहां प्रतिस्पर्धा करने के लिए कह सकता हू जब पेंग शुआई को स्वतंत्र रूप से संवाद करने की अनुमति नहीं है और उन पर यौन उत्पीड़न के आरोप का खंडन करने के लिए दबाव डाला गया है। 

PunjabKesari

साइमन ने एक बयान में कहा, मौजूदा स्थिति को देखते हुए मैं उन जोखिमों के बारे में भी बहुत चिंतित हूं जिसका सामना हमारे सभी खिलाड़ी और कर्मचारी कर सकते हैं, अगर हम 2022 में चीन में कार्यक्रम आयोजित करते हैं। डब्ल्यूटीए सालाना चीन और हांगकांग में लगभग 11 प्रमुख टूर्नामेंट आयोजित करता है और इन आयोजनों के निलंबन का मतलब महिलाओं के दौरे के लिए भारी नुकसान है। जब 2 नवंबर 2021 को पेंग शुआई ने चीनी सरकार के एक शीर्ष अधिकारी के खिलाफ यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया तो महिला टेनिस संघ ने माना कि पेंग शुआई के संदेश को सुनना और गंभीरता से लेना था। वह जानती थी कि उसे किन खतरों का सामना करना पड़ेगा, फिर भी वह सार्वजनिक हो गई।

उन्होंने कहा कि मैं उसके साहस की प्रशंसा करता हूं। उन्होंने चीनी अधिकारियों पर उनके आरोपों की स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से जांच करने के बजाय उनकी आवाज़ दबाने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि यदि शक्तिशाली लोग महिलाओं की आवाज को दबा सकते हैं और यौन उत्पीड़न के आरोपों को दबा सकते हैं तो जिस आधार पर डब्ल्यूटीए की स्थापना की गई थी (महिलाओं के लिए समानता) को भारी नुकसान होगा। मैं डब्ल्यूटीए और उसके खिलाड़ियों के साथ ऐसा नहीं होने दूंगा। 

उन्होंने कहा कि डब्ल्यूटीए इस मामले में भारी नुकसान उठाने का जोखिम उठाने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि मुझे बहुत खेद है कि यह इस बिंदु पर आ गया है। चीन और हांगकांग में टेनिस समुदाय महान लोगों से भरा हुआ है जिनके साथ हमने कई वर्षों तक काम किया है। उन्हें अपनी उपलब्धियों और सफलता पर गर्व होना चाहिए। हम चीन में कार्यक्रम आयोजित करके अपने खिलाड़ियों और कर्मचारियों को जोखिम में नहीं डाल सकते। साइमन ने कहा, चीन के नेताओं ने डब्ल्यूटीए के पास कोई विकल्प नहीं छोड़ा है। मुझे उम्मीद है कि हमारी याचिकाओं पर सुनवाई होगी और चीनी अधिकारी इस मुद्दे को वैध तरीके से हल करने के लिए कदम उठाएंगे।