Sports

photo - David Llada ( डेविड जादा ) 

पुरुषो नें मिश्र को 3.5-0.5 से हराया तो महिलाओं नें अर्मेनिया पर 2.5-1.5 से दर्ज की जीत 

अस्ताना , कजखस्तान ( निकलेश जैन ) विश्व टीम शतरंज चैंपियनशिप के दूसरे राउंड में दोनों ही वर्गो में ड्रॉ खेलने के बाद भारत नें तीसरे राउंड में जीत दर्ज करते हुए जोरदार वापसी की । पुरुष वर्ग की बात करे तो टीम नें जिस अंतर से मिश्र को पराजित कर दिया उसकी उम्मीद किसी को नहीं थी और इस जीत के साथ भारतीय टीम सीधे दूसरे स्थान पर पहुँच गयी है । पहले बोर्ड पर नेत्तृत्व करते हुए शीर्ष ग्रांड मास्टर अधिबन भास्करन (2683) नें मिश्र के शीर्ष खिलाड़ी अमीन बासेम (2709) को पराजित करते हुए पहले बोर्ड पर लगातार तीसरी जीत दर्ज की और इस जीत के साथ ही अब अधिबन अपनी लाइव रेटिंग में 2698.5 अंक पर पहुँच गए है और देखना होगा की क्या अगले राउंड में ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता चीन के डिंग लीरेन के साथ क्या वह जीत दर्ज कर पाते है क्यूंकी अगर ऐसा हुआ तो आनंद , शशिकिरण , हरिकृष्णा और विदित के बाद अधिबन 2700 रेटिंग अंक हासिल करने वाले भारत के 5 वे खिलाड़ी बन जायंगे । खैर तीसरे राउंड में अधिबन के अलावा भारत को दो और बोर्ड से जीत का समाचार मिला तीसरे बोर्ड पर सूर्या शेखर गांगुली नें फावजी अधम को तो चौंथे बोर्ड पर सेथुरमन की जगह खेल रहे अरविंद चितांबरम नें इमेद अब्देलनाबाबी को हार का स्वाद चखाया । दूसरे बोर्ड पर भारत के कृष्णन शशिकिरण एडली अहमद के खिलाफ मैच ड्रॉ कर सके और इस तरह भारत नें 3.5-0.5 आधे से जीत दर्ज की । 

PunjabKesari

अब ओलंपियाड चैम्पियन चीन से टकराएगा भारत - अब तक हुए तीन मुक़ाबले में दो मैच हार चुका ओलंपियाड विजेता भारत के खिलाफ पलटवार करने की पूरी कोशिश करेगा देखना होगा क्या भारत चीन को झटका देगा । 

PunjabKesari

महिलाओं नें अर्मेनिया को हराया - भारतीय महिला टीम नें पहले दो मैच ड्रॉ खेलने के बाद अंततः तीसरे राउंड में अर्मेनिया को पराजित करते हुए ना एक बार फिर अपने अभियान में जान फूँक दी है । इस राउंड में एक बार फिर भक्ति कुलकर्णी नें चौंथे बोर्ड से भारत को सबसे पहले जीत की खबर दी उन्होने मारिया गेवोर्ग्यन को हराते हुए भारत को पहला अंक दिलाया ,तो पहले दो मैच हारने वाली पद्मिनी राऊत नें वापसी करते हुए अन्ना सर्गस्यान को मात देकर भारत को 2-0 से आगे कर दिया । दूसरे बोर्ड पर सौम्या स्वामीनाथन की लिलित मर्त्चियन के खिलाफ हार से स्कोर 2-1 हो गया पर पहले बोर्ड पर ईशा करवाड़े नें पहले बोर्ड पर एलिना दानीलियन से ड्रॉ खेलकर भारत को 2.5-1.5 से प्रतियोगिता में अपनी पहली जीत दिला दी इस जीत से भारत चौंथे स्थान पर तो पहुँच गया है । 

PunjabKesari

अब अगले राउंड में टीम को तीन विश्व चैम्पियन से सजी टीम रूस से टकराना है और देखना होगा अनुभव और रैंकिंग दोनों में कमजोर नजर आ रही भारतीय टीम रूस का कैसे मुक़ाबला करेगी । 

देखे विडियो में और जानकारी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से 

 

.
.
.
.
.