Sports

नार्थ साउंड (एंटीगा): भारतीय टीम का सामना 'आईसीसी महिला' टी20 'विश्व कप' के दूसरे सेमीफाइनल में 2009 की चैम्पियन इंग्लैंड से होगा जिसे वेस्टइंडीज ने आखिरी ग्रुप मैच में चार विकेट से हराया। भारत ने ग्रुप चरण में तीनों मैच जीते हैं और अब वह इंग्लैंड से पिछले साल 50 ओवरों के विश्व कप फाइनल में मिली हार का बदला चुकता करना चाहेगी।

'नज़रें अब सेमीफाइनल में जीतने की'
Sports News, Cricket News Hindi, ICC World Cup T20 2018, Ind vs Eng, Women, Semis, Harmanpreet kaur, Mithali Raj

भारतीय महिला टीम ने भी विश्व टी20 में अब तक अपने प्रशंसकों को निराश नहीं किया तथा अजेय रहते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई। भारत ने न्यूजीलैंड की मजबूत टीम को 34 रन से और फिर आॅस्ट्रेलिया को 48 रन से हराया। इस तरह से वह लीग चरण में अपने सभी मैच जीतने में सफल रहा। लेकिन मौजूदा विश्व वनडे चैंपियन इंग्लैंड की टीम काफी मजबूत है तथा पिछले साल लाड्र्स में मिली हार भारतीय महिला टीम की दो दिग्गजों मिताली राज और हरमनप्रीत कौर के दिमाग में रहेगी।

हरमनप्रीत और मिताली राज पर होगी सबकी निगाहें
Sports News, Cricket News Hindi, ICC World Cup T20 2018, Ind vs Eng, Women, Semis, Harmanpreet kaur, Mithali Raj 

कप्तान हरमनप्रीत का प्रदर्शन भारत की सफलता में अहम भूमिका निभाएगी क्योंकि उन्होंने जरूरत पडऩे पर अच्छा खेल दिखाया है। मोगा में जन्मी यह खिलाड़ी बड़े मैचों में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए जानी जाती है। यहां तक कि वर्तमान विश्व टी20 में भी उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया है। न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्होंने शतक जमाया जबकि आस्ट्रेलिया के खिलाफ 43 रन की तेजतर्रार पारी खेली। उन्होंने टूर्नामेंट में अब तक चार मैचों में सर्वाधिक 167 रन बनाए हैं और उनका स्ट्राइक रेट 177 है।

रमेश पोवार की कोचिंग की रणनीति अब तक कारगर साबित हुई
Sports News, Cricket News Hindi, ICC World Cup T20 2018, Ind vs Eng, Women, Semis, Harmanpreet kaur, Mithali Raj

भारत की एक अन्य बल्लेबाज स्मृति मंदाना ने 144 रन बनाए हैं और वह सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में चौथे स्थान पर है। इंग्लैंड के खिलाफ भारत अपनी सबसे अनुभवी खिलाड़ी मिताली को अंतिम एकादश में रखेगा। उन्हें आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतिम लीग मैच में विश्राम दिया गया था। आयरलैंड के खिलाफ क्षेत्ररक्षण के दौरान वह चोटिल हो गई थी। उन्हें स्पिनर अनुजा पाटिल की जगह टीम में रखा जाएगा। मिताली का शीर्ष क्रम में प्रदर्शन काफी अहम साबित होगा। रमेश पोवार की कोचिंग में टीम का एक तेज गेंदबाज के साथ खेलने की रणनीति अब तक कारगर साबित हुई है क्योंकि भारतीय स्पिनरों ने अपनी भूमिका अच्छी तरह से निभाई है। भारत ने हालांकि लीग चरण के अपने मैच एक ही स्थान प्रोविडेन्स (गयाना) में खेले थे और अब उसे अलग स्थान पर दिन रात्रि मैच खेलना होगा। 

इंग्लैंड की नज़रें अपने तेज गेंदबाजी पर
Sports News, Cricket News Hindi, ICC World Cup T20 2018, Ind vs Eng, Women, Semis, Harmanpreet kaur, Mithali Raj

इंग्लैंड का ध्यान अपने तेज गेंदबाजी आक्रमण पर रहेगा जिसमें अन्या श्रबसोले और नताली साइवर शामिल हैं। इन दोनों ने काफी कसी हुई गेंदबाजी की है तथा बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका को 100 रन तक भी नहीं पहुंचने दिया। बल्लेबाजी में डेनी वैट  और कप्तान हीथर नाइट को अभी तक खास मौका नहीं मिला है। केवल वेस्टइंडीज के खिलाफ उसकी सभी बल्लेबाजों को अवसर मिला लेकिन टीम आठ विकेट पर 115 रन ही बना पाई और चार विकेट से मैच हार गई ।  

टीमें इस प्रकार हैं : 

भारत:
हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंदाना, जेमिमा रॉड्रिग्स, मिताली राज, दीप्ति शर्मा, दयालन हेमलता, वेदा कृष्णमूर्ति, अरुंधती रेड्डी, राधा यादव, पूनम यादव, एकता बिष्ट, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), मानसी जोशी, देविका वैद्य, अनुजा पाटिल । 

इंग्लैंड: हीथर नाइट (कप्तान), टैमी बीमोंट, सोफिया डंकले, सोफी एक्लेस्टोन, ताश फर्रान, किस्र्टी गॉर्डन, जेनी गुन, डेनियल हैकोल, एमी जोन्स, नताली साइवर, अन्या श्रबसोले, लिन्सी स्मिथ, फ्रैंक विल्सन, लॉरेन विनफील्ड, डेनियल वैट। मैच भारतीय समयानुसार शुक्रवार सुबह पांच बजकर 30 मिनट से शुरू होगा।