Sports

स्पोर्ट्स डेस्क(राहुल): क्रिकेट अनिश्चितताओं से भरा एक खेल है। मैच के काैन से मुकाबले में किस बल्लेबाज का बल्ला चल जाए, इसका अनुमान लगाना कठिन है। न्यूजीलैंड -श्रीलंका के बीच 3 वनडे मैचों की सीरीज के पहले मैच में न्यूजीलैंड के आलराउंडर जेम्स नीशम ने महज 13 गेंदों में ताबड़तोड़ नाबाद 47 रनों की पारी खेल सबको हैरान कर दिया। हालांकि, इस तेज पारी के बावजूद साउथ अफ्रीका के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज एबी डीविलियर्स का एक वर्ल्ड रिकाॅर्ड टूटने से बच गया। 
James Neesham image

न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट पर 371 रन बनाए, जिसमें नीशम की 13 गेंदों में 6 छक्कों की मदद से यह पारी खेली। निशम ने सबका दिल तो जीता लेकिन डीविलियर्स का वर्ल्ड रिकाॅर्ड तोड़ने से चूक गए। निशम के पास वनडे क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक लगाने का माैका था। अगर उनके पास 1 या 2 गेंदें खेलने का माैका मिलता तो वह वनडे का सबसे तेज अर्धशतक अपने नाम कर सकते थे, लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण 50 ओवर समाप्त हो गए। डीविलियर्स ने 18 मार्च 2015 में विंडीज के खिलाफ 16 गेंदों में सबसे तेज अर्धशतक लगाने का कारनामा किया है।
ab devilliers image

1 ओवर में 5 छक्के भी लगाए

नीशम ने पारी के 49वें ओवर में यह कारनामा किया। श्रीलंकाई तेज गेंदबाज तुषारा परेरा जब यह ओवर डालने उतरे तो इससे पहले उनका गेंदबाजी विश्लेषण 9-0-46-2 था लेकिन जब ओवर समाप्त हुआ तो उनका गेंदबाजी विश्लेषण 10-0-80-2 पहुंच गया। इस ओवर में उन्होंने 34 रन लुटाए जो वनडे में एक ओवर में संयुक्त रूप से तीसरा सर्वाधिक स्कोर है।
James Neesham image
नीशम ने पहली, दूसरी, तीसरी और चौथी गेंद पर छक्के जमाये। पांचवीं गेंद नो बॉल थी जिसपर नीशम ने दो रन लिए। पांचवीं गेंद पर फिर छक्का पड़ा। आखिरी गेंद पर एक रन गया और इस ओवर में कुल 34 रन बने। दक्षिण अफ्रीका के एबी डीविलियर्स ने वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर के ओवर में 34 रन खुद परेरा ने दक्षिण अफ्रीका के रॉबिन पीटरसन के एक ओवर में 35 रन और दक्षिण अफ्रीका के हर्षल गिब्स ने हॉलैंड के डीएलएस वान बंग के एक ओवर में छह छक्के उड़ाते हुए 36 रन ठोके थे।

 

.
.
.
.
.