Sports

भुवनेश्वर: आॅस्ट्रेलिया का लगातार तीसरा खिताब जीतने का सपना तोड़ते हुए नीदरलैंड ने सडन डैथ शूटआउट में दुनिया की नंबर एक टीम को 4-3 से हराकर हाकी विश्व कप फाइनल में प्रवेश कर लिया जहां रविवार को उसका सामना बेल्जियम से होगा। क्वार्टर फाइनल में मेजबान भारत को हराने वाली डच टीम ने कलिंगा स्टेडियम पर आखिरी चंद सेकंड तक 2-1 से बढत बनाए रखी थी लेकिन आॅस्ट्रेलिया ने हूटर से 26 सेकंड बाकी रहते बराबरी का गोल करके मैच को शूटआउट तक खींचा। इसके साथ ही नीदरलैंड ने आॅस्ट्रेलिया से पिछले विश्व कप फाइनल में मिली हार का बदला भी चुकता कर लिया ।
PunjabKesari

बेल्जियम ने पहली बार फाइनल में किया प्रवेश 
PunjabKesari
इससे पहले दुनिया की तीसरे नंबर की टीम बेल्जियम ने अपनी ख्याति के अनुरूप जबर्दस्त आक्रामक खेल का प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड को एकतरफा मुकाबले में 6-0 से हराकर पहली बार फाइनल में प्रवेश कर लिया। शूटआउट में आॅस्ट्रेलिया के लिए डेनियल बील, टाम क्रेग और जैक वेटन ने गोल दागे जबकि एरन जालेवस्की और टिम ब्रांड के निशाने चूक गए। वहीं नीदरलैंड के लिये जेरोन हाट्र्स बर्गर सीव वान आस और वान डैम थिस ने गोल किए लेकिन मिरको प्रूजर और राबर्ट कैम्परमैन सही निशाना नहीं लगा सके । इसके बाद सडन डैथ में जेरोन हाट्र्स बर्गर ने विजई गोल दागकर नीदरलैड को जीत दिलाई जबकि आॅस्ट्रेलिया के डेनियल बील का निशाना चूक गया । इससे पहले निर्धारित समय में नीदरलैंड के लिये ग्लेन शूरमैन (नौवां मिनट) और सीव वान आस (20वां मिनट) ने फील्ड गोल दागे। वहीं आस्ट्रेलिया के लिए टिम हावर्ड ने 45वें मिनट में पेनल्टी कार्नर पर गोल किया जबकि आखिरी मिनट में एडी ओकेंडेन ने शानदार फील्ड गोल करके मैच को शूटआउट में पहुंचाया था । वहीं पहले सेमीफाइनल में बेल्जियम के लिए टाम बून (आठवां मिनट), सिमोन गोगनार्ड (19वां), सैड्रिक चालयेर (42वां), अलेक्जेंडर हेंड्रिक्स (45 वां और 50वां ) और सेबेस्टियन डोकियेर (53वां ) ने गोल दागे।
PunjabKesari
पिछले कुछ साल में विश्व हाॅकी में अपना कद तेजी से बढाने के बावजूद किसी बड़े खिताब से महरूम बेल्जियम ने पहले ही मिनट से अपने इरादे जाहिर कर दिए थे। वहीं 1986 की उपविजेता और पिछले दो विश्व कप में सेमीफाइनल तक पहुंची इंग्लैंड टीम पूरे मैच में दबाव में ही नजर आई। बेल्जियम के लिए अनुभवी टाम बून ने आठवें की मिनट में बेहतरीन फील्ड गोल करके बढत बना ली । दूसरे क्वार्टर में सिमोन गोगनार्ड ने पेनल्टी कार्नर पर बढत दुगुनी कर दी। हाफटाइम तक बेल्जियम टीम 2-0 से आगे थी । इंग्लैंड की टीम कोई गंभीर हमले नहीं बोल सकी और यूरोपीय हाॅकी के इस मुकाबले में हर विभाग में बेल्जियम ने उसे उन्नीस साबित कर दिया। तीसरे क्वार्टर में बेल्जियम ने दो गोल और करके इंग्लैंड की वापसी के सारे रास्ते बंद कर दिए । पहले सैड्रिक चालयर ने 42वें मिनट में फील्ड गोल किया और इस क्वार्टर के आखिरी मिनट में अलेक्जेंडर हेंड्रिक्स ने पेनल्टी को तब्दील किया। हेंड्रिक्स ने 50वें मिनट में अपना दूसरा और टीम का पांचवां गोल दागा । वहीं हूटर से सात मिनट पहले सेबेस्टियन डोकियेर ने गोल करके बेल्जियम को बड़ी जीत दिलाई। इंग्लैंड और आॅस्ट्रेलिया अब तीसरे स्थान के लिये रविवार को आमने सामने होंगी।