विश्व शतरंज चैंपियनशिप मैच - बना नया इतिहास दस के दस मैच अनिर्णीत

Edited By Niklesh Jain,Updated: 23 Nov, 2018 11:14 PM

world chess championship match 10

लंदन ( इंग्लैंड ) विश्व शतरंज चैंपियनशिप के सभी इतिहास को तोड़ते हुए मौजूदा विश्व शतरंज चैम्पियन नॉर्वे के मेगनस कार्लसन और अमेरिका के फबियानों करूआना के बीच लगातार 10 मैच ड्रॉ होने का नया विश्व रिकार्ड बन गया । जब से विश्व शतरंज चैंपियनशिप का...

लंदन ( इंग्लैंड ) विश्व शतरंज चैंपियनशिप के सभी इतिहास को तोड़ते हुए मौजूदा विश्व शतरंज चैम्पियन नॉर्वे के मेगनस कार्लसन और अमेरिका के फबियानों करूआना के बीच लगातार 10 मैच ड्रॉ होने का नया विश्व रिकार्ड बन गया । जब से विश्व शतरंज चैंपियनशिप का निर्धारण 12 मैच की सीरीज से शुरू हुआ है यह पहला मौका है जब सिर्फ दो मैच बाकी है और अब तक कोई भी मैच का परिणाम नहीं आया है । 

नौवे मैच में जीत से चुके कार्लसन - एक दिन के विश्राम के बाद जब नौवे राउंड का मैच शुरू हुआ तब सफ़ेद मोहरो से खेल रहे कार्लसन नें एक बार फिर ऊंट के प्यादे को दो घर चलकर करूआना को इंग्लिश ओपनिंग खेलने का मौका दिया और एक समय ऐसा लगा की कार्लसन आज पहली जीत दर्ज करेंगे पर करूआना वापसी करने मे कामयाब रहे और मैच 53 चालों में ड्रॉ हुआ जबकि दसवे मैच मे करूआना नें सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए किंग पान ओपनिंग से शुरुआत की और कार्लसन एक बार फिर मैच को पेलिकान वेरिएशन मे ले गए और कई उतार चढ़ाव के बाद मैच 54 चालों में बराबरी पर समाप्त हुआ । 

अब क्या होगा ?-  अब अंतिम दो मुक़ाबले बचे है जिसमें 11वे मैच में कार्लसन तो अंतिम 12वे मैच में करूआना सफ़ेद मोहरो से मुक़ाबला खेलेंगे अगर कोई एक खिलाड़ी एक मैच ड्रॉ कर और एक मैच जीत जाता है तो वह विश्व शतरंज चैम्पियन और विश्व नंबर एक का खिताब दोनों हासिल कर लेगा । 1-1 से  बराबरी रहने की स्थिति में विजेता का फैसला टाईब्रेक से किया जाएगा । 

राउंड 10 के बाद की स्थिति 

  1 2 3 4 5 6 7 8 9 10 11 12 Score
Carlsen alt ½ ½ ½ ½ ½ ½ ½ ½ ½  ½     4.5
Caruana alt ½ ½ ½ ½ ½ ½ ½ ½  ½  ½      4.5

राउंड 9 और 10 के इस मुक़ाबले का विडियो हिन्दी विश्लेषण ( चेसबेस इंडिया हिन्दी के सौजन्य से )

 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!