Sports

नई दिल्ली : अनुभवी एल सरिता देवी (60 किग्रा) ने गुरूवार को भारत की 10 सदस्यीय मजबूत भारतीय मुक्केबाजी टीम में जगह बनाई जबकि पांच मुक्केबाज महिला विश्व चैम्पियनशिप में पदार्पण करेंगी। सरिता 10 साल से ज्यादा समय में पहला विश्व चैम्पियनशिप पदक हासिल करने की कोशिश करेंगी। उनके अलावा इंडिया ओपन की स्वर्ण पदकधारक नीरज (57 किग्रा) और जमुना बोरो (54 किग्रा) ने भी टीम में जगह बनाई है जिसकी अगुआई छह बार की विश्व चैम्पियन एम सी मेरीकाम (51 किग्रा) करेंगी जिन्हें पिछले महीनों के प्रदर्शन के आधार पर बुधवार को बिना ट्रायल के चुना गया था।

मंजू रानी (48 किग्रा), जमुना, नीरज, मंजू बोम्बोरिया (64 किग्रा) और नन्दिनी (81 किग्रा) पहली बार इस टूर्नामेंट में भाग लेंगी। निकहत जरीन ने बुधवार को मेरीकाम का चयन बिना ट्रायल किए जाने की आलोचना की थी और कहा था कि उन्हें मंगलवार को ट्रायल मुकाबले में लड़ने से रोका गया था। विश्व चैम्पियनशिप की कांस्य पदकधारी लवलीना बोरगोहेन (69 किग्रा) को भी ट्रायल कराये बिना ही चुना गया, जो गुरूवार को समाप्त हुए। विश्व चैम्पियनशिप तीन से 13 अक्टूबर तक खेली जाएगी।

आठ बार की एशियाई पदकधारी सरिता देवी ने पिछले साल की विश्व कांस्य पदकधारी सिमरनजीत कौर को हराकर अपना स्थान पक्का किया। सिमरनजीत ने पिछले महीने प्रेसिडेंट्स कप में स्वर्ण पदक जीता था। पिछले हफ्ते उमाखानोव मेमोरियल अंतरराष्ट्रीय में स्वर्ण पदक जीतने वाली हरियाणा की मुक्केबाज नीरज ने विजयी लय जारी रखते हुए एशियाई चैम्पियनशिप की कांस्य पदकधारी मनीषा मोउन को हराकर 57 किग्रा में जगह पक्की की। 75 किग्रा वर्ग में एशियाई चैम्पियनशिप की स्वर्ण पदक विजेता पूजा रानी को स्वीटी बूरा ने हराया जो एक साल पहले इसी टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीती थी।

48 किग्रा में स्ट्रैंद्जा कप की रजत पदकधारी मंजू रानी ने प्रेसिडेंट कप की स्वर्ण पदक विजेता मोनिका को हराकर टीम में स्थान हासिल किया। 64 किग्रा में भी उलटफेर देखने को मिला जिसमें असम की 2017 विश्व युवा चैम्पियन अंकुशिता बोरो को मध्य प्रदेश की मंजू बोम्बोरिया ने पराजित किया। प्रेसिडेंट कप की स्वर्ण पदक विजेता जमुना बोरो को 54 किग्रा का टिकट कटाने के लिये शिक्षा से मिली कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा। 81 किग्रा में चंडीगढ़ की नन्दिनी ने लालफाकमावी को जबकि कविता चहल ने 81 किग्रा से अधिक वर्ग में नेहा यादव को हराया।

टीम इस प्रकार है : 

मंजू रानी (48 किग्रा), एम सी मेरीकाम (51 किग्रा), जमुना बोरो (54 किग्रा), नीरज (57 किग्रा), सरिता देवी (60 किग्रा), मंजू बोम्बोरिया (64 किग्रा), लवलीना बोरगोहेन (69 किग्रा), स्वीटी बूरा (75 किग्रा), नन्दिनी (81 किग्रा), कविता चहल (81 किग्रा से अधिक)।