Sports

मोनाको ( निकलेश जैन ) फीडे महिला ग्रां प्री में भारत के लिए छठा राउंड बेहद खास रहा । छठे राउंड में कोनेरु हम्पी के सामने थी रूस की पूर्व विश्व चैम्पियन अलेक्ज़ेंड्रा कोस्टिनीयुक थी । काले मोहरो से खेल रही कोनेरु के सामने अलेक्ज़ेंड्रा नें काफी कम खेले जाने वाली बिशप ओपनिंग का इस्तेमाल किया और एक समय हम्पी थोड़ी मुश्किल में नजर आ रही थी

PunjabKesari

पर उन्होने अपने अनुभव के सहारे संतुलित चले चलते हुए बचाव किया और खेल को 40 चालों में ड्रॉ करने में सफलता पा ली । वही दिन का सबसे बेहतरीन मैच खेला भारत की हरिका द्रोणावल्ली नें जिन्होने सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए विश्व नंबर 5 उक्रेन की मारिया मुजयचूक को मात देते हुए ना सिर्फ अपनी लगातार दूसरी जीत दर्ज की बल्कि 4 अंको के साथ सयुंक्त बढ़त में शामिल हो गयी । गुर्न्फ़ील्ड ओपनिंग में हुए इस मुक़ाबले में हरिका नें शानदार वजीर और हाथी के एंडगेम में 69 चालों में जीत दर्ज की ।

देखे इस मैच का विडियो विश्लेषण हिन्दी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से 

इस राउंड में रूस की शीर्ष खिलाड़ी विश्व नंबर 4 आलेक्सान्द्रा गोर्याचिकिना नें स्वीडन की पिया क्रामलिंग को पराजित करते हुए शीर्ष पर हम्पी और हरिका के साथ स्थान बना लिया । इस राउंड में अन्य सभी मैच में भी परिणाम निकले और वो इस प्रकार रहे – रूस की लागनों काटेरयना नें जॉर्जिया की नाना दगनिडजे को ,उक्रेन की अन्ना मुजयचूक नें चीन की ज़्हओ क्षुए को ,जर्मनी की एलीसाबेथ पेहट्ज़ नंट रूस की गुनिना वालेंटीना को पराजित किया । अब एक दिन के विश्राम के बाद मुक़ाबले खेले जाएँगे । 

PunjabKesari

.
.
.
.
.