Sports

नई दिल्लीः विंबलडन में अपना चौथा खिताब जीतने वाले सर्बिया के नोवाक जोकोविच 11 स्थान की लंबी छलांग लगाकर 10वें नंबर पर पहुंच गए हैं जबकि महिलाओं में उपविजेता रही अमेरिका की सेरेना विलियम्स ने 153 स्थान की गगनचुंबी छलांग लगायी है और वह 28वें नंबर पर आ गयी हैं। जोकोविच को विंबलडन में 12वीं वरीयता मिली थी जबकि उनकी विश्व रैंकिंग 21वीं थी। जोकोविच ने फाइनल में दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन को लगातार सेटों में पराजित किया और एक बार फिर टॉप-10 में शामिल हो गये।   

एंडरसन पांचवें स्थान पर 
अपना पहला विंबलडन फाइनल खेलने वाले एंडरसन ने तीन स्थान का सुधार किया है और वह पांचवें नंबर पर आ गये हैं। सेमीफाइनल में पराजित हुये विश्व के नंबर एक खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल का शीर्ष स्थान बना हुआ है। उनके 9310 अंक हैं। क्वार्टरफाइनल में एंडरसन से पराजित हुये स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर 7080 अंकों के साथ अपने दूसरे स्थान पर बने हुये हैं।  मैराथन सेमीफाइनल में एंडरसन से पराजित हुये अमेरिका के जॉन इस्नर दो स्थान के सुधार के साथ आठवें नंबर पर आ गये। 
PunjabKesari

सेरेना की 153 स्थान की छलांग 
जर्मनी के ज्वेरेव एलेक्जेंडर का तीसरा और अर्जेंटीना के जुआन मार्टिन डेल पोत्रो का चौथा स्थान बना हुआ है। महिला वर्ग में चैंपियन बनी जर्मनी की एंजेलिक केर्बर ने छह स्थान की छलांग लगायी है और वह चौथे नंबर पर आ गयी हैं। फाइनल में केर्बर से पराजित होने वाली सेरेना को विंबलडन में उनके पिछले रिकार्ड को देखते हुये 25वीं वरीयता मिली थी। लेकिन टूर्नामेंट में अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत वह 153 स्थान की छलांग के साथ 28वें नंबर पर पहुंच गई हैं। रोमानिया की सिमोना हालेप का पहला और डेनमार्क की कैरोलीन वोज्नियाकी का दूसरा स्थान बना हुआ है।  
PunjabKesari

दिविज अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर
भारत के दिविज शरण विंबलडन टेनिस चैंपियनशिप के पुरूष युगल क्वार्टरफाइनल में पहुंचने की बदौलत सोमवार को जारी ताजा एटीपी रैंकिंग में अपने सर्वश्रेष्ठ 36वें स्थान पर पहुंच गये हैं।  32 साल के दिविज और उनके जोड़ीदार न्यूजीलैंड के आर्टेम सिताक क्वार्टरफाइनल में पहुंचे थे। दिविज का यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था और इससे उन्हें आठ स्थान का फायदा हुआ। दिविज अब अपनी सर्वश्रेष्ठ 36वीं रैंकिंग पर पहुंच गये हैं।  एकल के पहले ही राउंड में बाहर होने वाले यूकी भांबरी का 85वां स्थान बरकरार है। 
PunjabKesari
एकल रैंकिंग में रामकुमार रामनाथन और प्रजनेश गुणेश्वरन को 21-21 स्थान का नुकसान हुआ है। रामकुमार अब 161वें और प्रजनेश 184वें नंबर पर खिसक गये हैं।   युगल में अन्य सभी भारतीय खिलाड़ियों को रैंकिंग में नुकसान उठाना पड़ा है। दूसरे दौर में मैच छोडऩे वाले रोहन बोपन्ना तीन स्थान के नुकसान के साथ 27वें नंबर पर खिसक गये हैं। पूरव राजा को पांच स्थान का नुकसान हुआ है और वह 81वें नंबर पर खिसके हैं जबकि लिएंडर पेस एक स्थान के नुकसान के साथ 75वें नंबर पर आ गये हैं।