Sports

नई दिल्लीः  महेंद्र सिंह धोनी की गिनती उन नायाब खिलाड़ियों में होती है, जो बरसों में एक बार पैदा होते हैं। लेकिन अब तक अपना मुस्तकबिल खुद लिखते आए पूर्व कप्तान के लिए अगले साल इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप तक राह उतनी आसान नहीं होगी। भारत की टी20 टीम से बाहर होने के बाद संभवत: क्रिकेट का यह महासमर आखिरी मौका होगा, जब कभी 'कैप्टन कूल' तो कभी 'मुकद्दर के सिकंदर' जैसी उपमाओं से नवाजे गए इस दिग्गज को आखिरी बार हम टीम इंडिया की जर्सी में देखेंगे। राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने उन्हें सीमित ओवरों के दो में से एक प्रारूप में बाहर करके पहले संकेत दे दिए हैं।  
वर्ल्ड कप से पहले धोनी के लिए आसान नहीं होगी राह, dhoni     
बीसीसीआई के एक आला अधिकारी ने कहा, "यह तय है कि आस्ट्रेलिया में 2020 में होने वाला टी20 विश्व कप धोनी नहीं खेलेंगे, लिहाजा उन्हें टीम में बनाए रखने का कोई औचित्य नहीं था।" उन्होंने कहा, "चयनकर्ताओं और टीम प्रबंधन ने इस पर काफी बात की है। विराट कोहली और रोहित शर्मा भी चयन समिति की बैठक में मौजूद थे।’’ उन्होंने कहा, "क्या आपको लगता है कि उनकी रजामंदी के बिना चयनकर्ता यह फैसला ले सकते थे।" धोनी ने 2018 में सात टी20 मैच खेले और उनकी सर्वश्रेष्ठ पारी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 28 गेंद में नाबाद 52 रन की रही । बाकी छह पारियों में उन्होंने 51 गेंद में 71 रन बनाए।   

अगले 2 महीनों तक नहीं कर सकेंगे अभ्यास
वर्ल्ड कप से पहले धोनी के लिए आसान नहीं होगी राह, Dhoni

इंग्लैंड में विश्व कप में धोनी विकेटकीपर के तौर पर पहली पसंद होंगे, लेकिन बहुत कुछ इस पर निर्भर करेगा कि वेस्टइंडीज के खिलाफ मौजूदा श्रृंखला के बाकी तीन मैचों में उनका प्रदर्शन कैसा रहता है । अगले दो महीने तक उन्हें मैच अभ्यास भी नहीं मिल सकेगा, क्योंकि भारत अगले वनडे जनवरी से मार्च के बीच खेलेगा। चयन समिति के प्रमुख एमएसके प्रसाद विकेटकीपर के रूप में दूसरे विकल्प पर बात कर चुके हें और ऋषभ पंत पर टीम प्रबंधन ने भरोसा जताया है। अब सवाल यह है कि बाकी तीन मैचों में धोनी का बल्ला नहीं चल पाता है तो क्या होगा। वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रृंखला के बाद धोनी को घरेलू वनडे मैच भी खेलने को नहीं मिलेंगे, क्योंकि देवधर और विजय हजारे ट्रॉफी खत्म होने को है।

पंत अच्छा खेले तो विश्व कप में मिलेगी जगह
वर्ल्ड कप से पहले धोनी के लिए आसान नहीं होगी राह, Dhoni and pant

भारत के एक पूर्व खिलाड़ी ने कहा, "यदि पंत अच्छा खेलता है और धोनी का खराब फॉर्म बरकरार रहता है तो क्या उसे विश्व कप टीम में रखा जाएगा। किस आधार पर।" धोनी ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने या सीमित ओवरों में कप्तानी छोडऩे का फैसला भले ही अचानक लिया हो, लेकिन उन्हें करीब से जानने वालों को पता है कि इसके पीछे कितना सोच-विचार किया गया होगा । विश्व कप उनका आखिरी टूर्नामेंट होगा, लेकिन यह नहीं भुलाया जा सकता कि टेस्ट क्रिकेट से उन्होंने कैसे एक झटके में संन्यास ले लिया था। एक श्रृंखला के बीच में और प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद जिसमें कोई संकेत नहीं दिया गया। बीसीसीआई की एक विज्ञप्ति से इसकी जानकारी मिली। महेंद्र सिंह धोनी का जहां तक सवाल है तो कुछ भी अप्रत्याशित वह कर सकते हैं।