Sports

पेरिसः फ्रेंच ओपन में सभी की निगाहें महिला वर्ग में सेरेना विलियम्स और पुरूष वर्ग में राफेल नडाल पर लगी होंगी। हाल में ‘ रॉयल वेडिंग ’ में शिरकत करने वाली सेरेना एक साल से ज्यादा समय बाद ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही हैं। 23 मेजर एकल खिताब जीतकर 50 साल के ओपन युग में रिकार्ड बनाने वाली सेरेना जनवरी 2017 में आस्ट्रेलियन ओपन जीतने के बाद पहली बार खेल के बड़े टूर्नामेंट में भाग लेंगी। सेरेना ने एक सितंबर को बेटी को जन्म दिया , इसके बाद फिर उन्हें मेडिकल मुश्किलातों से गुजरना पड़ा जबकि उन्होंने इस साल जनवरी में आस्ट्रेलिया ओपन टूर में वापसी की उम्मीद लगायी थी लेकिन यह कारगर नहीं हो सका।           

नडाल 11 वां खिताब अपने नाम करने की कोशिश करेंगे
छत्तीस वर्षीय अमेरिकी खिलाड़ी ने वापसी के बाद केवल चार आधिकारिक एकल मैच खेले हैं और उन्होंने मई में मैड्रिड और रोम में क्ले कोर्ट अभ्यास मैचों से हटने का फैसला किया। इस हफ्ते उन्हें 453 रैंकिंग दी गई। फ्रेंच ओपन की गत चैम्पियन येलेना ओस्टापेंको ने कहा, ‘‘ अगर वह वापसी करती है तो यह देखना शानदार होगा। ’’ निश्चित रूप से हर कोई उसे खेलते हुए देखना चाहेगा। वहीं राफेल नडाल पेरिस में 11 वां खिताब अपने नाम करने की कोशिश करेंगे और पुरूष ड्रा में सभी का ध्यान उन पर लगा होगा। पेशेवर युग में छह से ज्यादा फ्रेंच ओपन खिताब किसी और खिलाड़ी ने नहीं जीते हैं। ‘ किंग आफ क्ले ’ के नाम से मशहूर नडाल को क्ले कोर्ट पर हराना काफी मुश्कल है।            

वहीं 2009 के चैम्पियन रोजर फेडरर ने पिछले साल की तरह इस वर्ष भी इस टूर्नामेंट से हटने का फैसला किया है जिससे वह आराम कर विम्बलडन के लिये तरोताजा रहना चाहेंगे। वहीं 2016 के उप विजेता एंडी मर्रे भी कूल्हे की सर्जरी से उबर रहे हैं। सेरेना की तरह मारिया शारापोवा भी दो साल में पहली बार वापसी करेंगी क्योंकि 2016 में वह निलंबन के कारण नहीं खेल पायी थीं और फिर 2017 में रैंकिंग कम होने के कारण स्थान सुनिश्चित नहीं कर सकी थी तथा उन्हें वाइल्ड कार्ड से प्रवेश करने से भी रोक दिया गया था। अपने करियर स्लैम में वह दो बार फ्रेंच ओपन जीत चुकी हैं। वहीं विक्टोरिया अजारेंका पिछले साल बेटे के जन्म के बाद वापसी करेंगी। वहीं नोवाक जोकोविच ने बाजू की समस्या के कारण पिछले आधे वर्ष आराम किया और इस साल भी वह जूझते दिखे। हालांकि रोम में वह थोड़ी फार्म में दिखे , जिसमें नडाल से करियर की 51 वीं भिड़ंत में हार गये।