Sports

एडिलेडः भारत के युवा विकेटकीपर रिषभ पंत ने आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन पूर्व कप्तान और दिग्गज खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी के एक पारी में विकेट के पीछे छह कैच लपकने के रिकाॅर्ड की बराबरी कर ली।

21 साल के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज पंत ने आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट के तीसरे दिन शनिवार को यहां एडिलेड ओवल में आस्ट्रेलिया की पहली पारी में विकेट के पीछे छह कैच लपके। इसी के साथ पंत ने धोनी के टेस्ट की एक पारी में सर्वाधिक छह कैच लपकने के रिकार्ड की भी बराबरी कर ली।
rishabh pant image

धोनी के टेस्ट क्रिकेट से रिटायरमेंट और रिद्धिमान साहा के चोटिल होने के कारण टेस्ट टीम में पंत को विकेटकीपिंग का जिम्मा सौंपा गया है जिसमें वह शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। पंत ने मोहम्मद शमी की गेंद पर जोश हेजलवुड का कैच लपकने के साथ ही पारी में अपना छठा कैच भी लपक लिया। पूर्व कप्तान एवं विकेटकीपर धोनी ने वर्ष 2009 में वेलिंगटन में न्यूजीलैंड के खिलाफ पारी में छह कैच लपकने का रिकार्ड बनाया था।
rishabh pant image

37 वर्षीय धोनी ने वर्ष 2014 में अपने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। उन्होंने अपना आखिरी मैच मेलबोर्न में 26 से 30 दिसंबर तक आस्ट्रेलिया के खिलाफ ही खेला था। पंत ने हालांकि अपने करियर के छठे ही टेस्ट में यह कामयाबी हासिल कर ली है। उन्होंने इन टेस्टों में अब तक 43.25 के औसत से 346 रन बनाए हैं जिसमें 114 सर्वाधिक स्कोर है। भारतीय टेस्ट टीम के नियमित विकेटकीपर साहा चोटिल हैं और इस वर्ष मैनचेस्टर में उनके कंधे की सर्जरी हुई थी। 34 वर्षीय साहा ने भारत के लिये 32 टेस्ट खेले हैं जिनमें 1164 रन बनाये हैं जबकि मौजूदा लय के हिसाब से पंत उन्हें जल्द पीछे छोड़ते दिखाई दे रहे हैं।











 

.
.
.
.
.