Sports

नई दिल्लीः दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेल में बादशाहत की जंग जीतने वाले देश को कभी असली ट्राॅफी मयस्सर नहीं होती लेकिन 1970 में तीसरी बार विश्व कप जीतने वाले ब्राजील को यह सौभाग्य मिला हालांकि तेरह बरस बाद उसकी यह अनमोल धरोहर रहस्यमय हालात में चोरी हो गई। फीफा विश्व कप ट्राॅफी को 1970 तक फीफा के पूर्व अध्यक्ष के नाम पर ‘जूलेस रिमेत ट्राॅफी’ कहा जाता था। किसी भी विजेता टीम को असली ट्राफी नहीं दी जाती थी लेकिन ब्राजील ने जब 1970 में तीसरी बार खिताब जीता तो उसे असली ट्राॅफी सौंप दी गई ।       

चुराकर ले गए थे चोर
यह ट्राॅफी ब्राजीली फुटबाल परिसंघ ने रियो दि जिनेरियो में एक बुलेटप्रूफ कांच की अलमारी में रियो दि जिनेरियो में अपने मुख्यालय पर रखी थी । 19 दिसंबर 1983 को किसी ने हथौड़े से उस अलमारी का पिछला हिस्सा तोड़कर ट्राॅफी निकाल ली। चार लोगों को हिरासत में लिया गया और उन पर मुकदमा भी चला लेकिन ट्राॅफी दोबारा कभी नहीं मिल सकी । ऐसी भी अफवाहें थी कि ट्राॅफी पिघला दी गई और चोरों ने उसका सोना बेच दिया । उसका सिर्फ नीचे का हिस्सा मिल सका जो फीफा ने ज्यूरिख स्थित अपने मुख्यालय पर रखा था ।       
PunjabKesari
बाद में ब्राजीली फुटबाल परिसंघ ने ईस्टमैन कोडक से 1.8 किलो सोने की उसकी प्रतिकृति बनवाई और तत्कालीन राष्ट्रपति जोओ फिगुइरेडो को सौंपी गई। ब्राजील को 1970 में ट्राॅफी सौंपे जाने के बाद से विश्व कप ट्राॅफी का नाम फीफा विश्व कप कर दिया गया। मौजूदा ट्राॅफी 18 कैरेट सोने की बनी है जिसका वजन 6.1 किलो और ऊंचाई 36 . 8 सेमी है। इसे इटली की एक कंपनी ने बनाया है और इसमें दो मानव आकृतियां आगे पीछे से धरती को बाजुओं में उठाए है।