Sports

बेंगलुरू : जब भारतीय गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने मेलबर्न में अपने डेब्यू टेस्ट के लिए कैप पहनी तो वह केवल अपने पिता के बारे में सोच रहे थे और चाहते थे कि 'पिताजी को यहां होना चाहिए था। भारत के लिए खेलने से कुछ दिन पहले ही सिराज के पिता चल बसे (निधन) थे और भारत ने ऑस्ट्रेलिया को सीरीज में 2-1 से हराया था। सिराज का डेब्यू टेस्ट में शानदार योगदान था और दूसरी पारी में 3/37 का दावा करते हुए भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आठ विकेट से जीत दिलाने में मदद की थी। 

तेज गेंदबाज ने श्रृंखला में 13 विकेट लिए जिसमें प्रतिष्ठित गाबा के मैदान में अंतिम टेस्ट में पांच विकेट भी शामिल थे। सिराज अंततः तीन मैचों में श्रृंखला के तीसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। सिराज ने श्रृंखला के बाद अपने जीवन के सबसे कठिन और अभी तक के सबसे यादगार क्षणों में से एक के बारे में बोलते हुए अपनी आईपीएल फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स से कहा, यह मेरे लिए वास्तव में कठिन था। मेरे पिताजी आईपीएल के दौरान भी बीमार थे। लेकिन परिवार के सदस्यों ने मुझे यह नहीं बताया था कि मामला गंभीर है। मुझे उनकी स्थिति के बारे में तब पता चला जब मैं ऑस्ट्रेलिया में उतरा। 

कोविड -19 प्रोटोकॉल भी था। हमें क्वारंटाइन करना पड़ा। जब हमारी प्रैक्टिस हुई तो मुझे पिताजी की मृत्यु के बारे में पता चला। मेरी मां ने उस अवधि के दौरान मुझे मजबूत बनाया। उसने मुझसे कहा, 'अपने पिताजी के सपने को पूरा करो और अपने देश को गौरवान्वित करो। यही मेरी एकमात्र प्रेरणा थी। मुझे यह भी नहीं पता था कि मुझे खेलने का मौका मिलेगा या नहीं। टीम में वरिष्ठ गेंदबाज थे। लेकिन मौका मिला और बाकी इतिहास है। उस अवसर पर सिराज के दिमाग में एकमात्र व्यक्ति उनके पिता थे जिनके अंतिम संस्कार में वह उस समय सख्त कोविड-19 महामारी प्रोटोकॉल के कारण शामिल नहीं हो सके। 

आखिरकार मुझे दूसरे टेस्ट में मौका मिला... जब मैंने मेलबर्न में डेब्यू टेस्ट कैप पहनी, तो मुझे लगा कि 'पिताजी को यहां होना चाहिए था। शमी के चोटिल होने के बाद मुझे भारत के लिए खेलने का मौका मिला। मेरे दिमाग में एक बात यह थी कि मैंने भारत ए के लिए अच्छा प्रदर्शन किया था और ऑस्ट्रेलिया ए के खिलाफ 8 विकेट लिए थे। इसलिए इसने मुझे भारत के लिए अपनी पहली टेस्ट श्रृंखला में अच्छा प्रदर्शन करने का विश्वास दिलाया। 

निराशाजनक आईपीएल 2022 के बाद सिराज अब आगामी दौरे में इंग्लैंड के खिलाफ एकमात्र पुनर्निर्धारित टेस्ट के लिए तैयार हो रहे हैं और उम्मीद कर रहे हैं कि वह अपनी फॉर्म वापस हासिल करें और भारत को विदेश में एक और श्रृंखला जीतने में मदद करे। भारत इंग्लैंड से टेस्ट सीरीज में 2-1 से आगे चल रहा है। पांचवें टेस्ट को कोविड-19 के कारण स्थगित करना पड़ा था।