Sports

खेल डैस्क : अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान ने आज ही के दिन 5 साल पहले विंडीज के खिलाफ ग्रास इस्लेट के मैदान पर खेले गए पहले वनडे में अपनी टीम को धमाकेदार जीत दिलाई थी। तब 18 साल के राशिद खान ऐसी फिरकी फेंक रहे थे कि विंडीज बल्लेबाज घुटनों के बल आ गए थे। राशिद ने उक्त मैच में महज 18 रन देकर 7 विंडीज बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई थी। राशिद के इस प्रयास से अफगानिस्तान ने महज 213 रन का लक्ष्य बचा लिया था। 

Rashid Khan, Rashid Khan Best Performance, Windies Batsmen Rashid Khan, AFG vs WI, राशिद खान, राशिद खान सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, विंडीज बल्लेबाज राशिद खान, एएफजी बनाम वेस्टइंडीज

अफगानिस्तान ने मैच में पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था। ओपनिंग पर नूर अली जादरान और जावेद अहमदी थे। नूर के जल्द आऊ होने के बाद जावेद ने एक छोर संभाल लिया। कठिन पिच पर अफगानी कप्तान असगर अफगान 2, शिनवारी 22, जजई 13 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। लेकिन अहमदी ने 102 गेंदों में 81 रन बनाकर अफगानिस्तान को मुश्किल स्थिति से निकाला। अंत के ओवरों में गुलाबद्दीन नैब ने 28 गेंदों में 3 चौके और 2 छक्कों की मदद से 41 रन बनाकर अफगानिस्तान का स्कोर 212 रन तक पहुंचाया। 

 

213 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी विंडीज टीम की शुरूआत खराब रही। ओपनर किरोन पॉवेल 2 रन बनाकर चलते बने। लेकिन इविन लुईस के साथ शाई होप ने टीम को संभाला। लेकिन तभी राशिद ने करिश्मा दिखाना शुरू किया। उन्होंने जब शाई होप को पवेलियन लौटाया तो उसके बाद एक के बाद एक विंडीज बल्लेबाज पवेलियन लौटते हुए दिखे। राशिद ने जेसन मोहम्मद को 7, रोस्टन चेज को 0, कप्तान जेसन होल्डर को 0, एश्ले नर्स को12, अल्जारी जोसेफ को 27 तो मिगुल कमिंस को पांच रन बनाकर पवेलियन लौटाया और पूरी टीम को 149 रनों पर ही रोक दिया। राशिद ने मैच में 8.4 ओवर में एक मेडन फेंकते हुए 18 रन देकर एक विकेट हासिल किया। 

Rashid Khan, Rashid Khan Best Performance, Windies Batsmen Rashid Khan, AFG vs WI, राशिद खान, राशिद खान सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, विंडीज बल्लेबाज राशिद खान, एएफजी बनाम वेस्टइंडीज

अफगानिस्तान के कप्तान असगर स्टानिकजई ने मैच के बाद कहा कि आज मैं बहुत खुश हूं। यह बड़ी जीत है। यह कठिन विकेट थी। अच्छे गेंदबाजी आक्रमण के बिना इसे बचाना मुश्किल थ लेकिन राशिद ने साबित कर दिया कि वह मैच विनर है। वहीं, विंडीज कप्तान जेसन होल्डर बोले- हमारे पास मैदान पर ऊर्जा की कमी थी और हम बल्ले से अच्छे नहीं थे। मुझे नहीं लगता कि जब हमने बल्लेबाजी की थी तो इरादा नहीं था। राशिद पूरा मैच खींच कर ले गए। उन्होंने बल्लेबाजों को आगे बढऩा का मौका ही नहीं दिया।