Sports

नई दिल्लीः भारतीय भारोत्तोलन महासंघ (आईडब्ल्यूएफ) ने आज कहा कि विश्व चैम्पियन और राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदकधारी मीराबाई चानू ने खेल मंत्रालय से राष्ट्रीय शिविर के दौरान अपने कमरे में सीसीटीवी कैमरा लगाने का अनुरोध किया है क्योंकि उन्हें डर है कि डोपिंग प्रकरण में फंसाने के लिए उनके खाने में मिलावट की जा सकती है। मीराबाई के पिछले चार वर्षों में 45 डोप परीक्षण किए गए हैं लेकिन वह हर बार पाक साफ पाई गई हैं। बल्कि आईडब्ल्यूएफ ने मंत्रालय से अहम स्थान जैसे ट्रेनिंग और डाइनिंग हॉल के अलावा अन्य जगहों पर सीसीटीवी लगाने का आग्रह किया है, जहां भारोत्तोलक बाहर के लोगों से संपर्क में आते हैं।

आईडब्ल्यूएफ के महासचिव सहदेव यादव ने कहा, ‘‘हमने भारतीय खेल प्राधिकरण और खेल मंत्रालय को एनआईएस पटियाला में राष्ट्रीय शिविर में सीसीटीवी कैमरा लगाने के लिये लिखा है ताकि हम जान सकें कि वहां क्या हो रहा है। हम अपने भारोत्तोलकों को डोपिंग मामले में फंसा हुआ नहीं देखना चाहते। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘मीराबाई ने भी हमारी ओर से मंत्रालय को अपने कमरे में सीसीटीवी कैमरा लगाने के लिए लिखा है ताकि वह भी निगरानी रख सके कि कौन उनके कमरे में आता-जाता है। ’’ यादव ने कहा, ‘‘पता नहीं, कोई भी आकर उनके कमरे या, उनके खाने-पीने के सामान में कुछ मिला सकता है, जब वह वाशरूम में हो या कहीं और हो। वह किसी भी तरह से चूक नहीं चाहतीं। ’’          

ट्रेनिंग हाल में लगाए जाएंगे कैमरे
यादव ने कहा कि खेल मंत्रालय ने अगले महीने के शुरू में ट्रेनिंग हॉल में सीसीटीवी कैमरा लगाने पर सहमति जता दी है। उन्होंने कहा, ‘‘मंत्रालय ने हमें बताया कि सीसीटीवी कैमरा ट्रेनिंग हॉल में लगा दिये जायेंगे। भारोत्तोलक इस समय हिमाचल प्रदेश के शिलारू में साइ सेंटर में ट्रेनिंग कर रहे हैं। वे तीन जून को पटियाला आ जायेंगे और हम तब तक ट्रेनिंग हाल में सीसीटीवी लगाने की उम्मीद कर रहे हैं। ’’ यह पूछने पर कि क्या मंत्रालय भी मीराबाई के अनुरोध को स्वीकार लेगा तो उन्होंने कहा, ‘‘मंत्रालय इससे सहमत क्यों नहीं होगा? वह विश्व चैम्पियन है और अगर कुछ भी अनहोनी होती है तो किसका नुकसान होगा? ’’ राष्ट्रीय मुख्य कोच विजय शर्मा भी पहले खेल मंत्रालय को पत्र लिखकर बता चुके हैं कि दो भारोत्तोलकों ने अपने खाने में किसी के द्वारा मिलावट किये जाने की शिकायत की थी।