Sports

किंगस्टन : वेस्टइंडीज के आलराउंडर ड्वेन ब्रावो ने वर्षों से भेदभाव का शिकार रहे अश्वेत लोगों के लिए ‘आदर और समानता’ की अपील करते हुए कहा कि ‘अब बहुत हो चुका है’। अमेरिका में श्वेत पुलिस अधिकारी के हाथों अफ्रीकी मूल के अमेरिकी जार्ज फ्लॉयड की मौत के बाद वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान डेरेन सैमी और क्रिस गेल ने नस्लवाद की कड़ी निंदा की थी और अब ब्रावो ने भी इस मसले पर अपनी राय रखी।

दुनिया में जो रहा है वह दुखद : ब्रावो

डीजे ब्रावो का खुलासा- क्रिकेट ...

ब्रावो ने जिम्बाब्वे के पूर्व क्रिकेटर पॉमी मबांग्वा से मंगलवार को इंस्टाग्राम पर बातचीत में कहा- दुनिया में जो रहा है वह दुखद है। अश्वेत होने के कारण के कारण हम अश्वेत लोगों के इतिहास को जानते हैं कि वे किस दौर से गुजरे हैं। हमने कभी बदले की बात नहीं की, हम बस समानता और आदर की बात करते हैं।

हम केवल समानता चाहते हैं

ड्वेन ब्रावो ने IPL का बड़ा रिकॉर्ड ...

ब्रावो ने कहा- हम दूसरों का आदर करते हैं। फिर हम लगातार इसका सामना क्यों कर रहे हैं। अब बहुत हो चुका। हम केवल समानता चाहते हैं। हम बदला या जंग नहीं चाहते हैं। ब्रावो ने कहा कि हम सम्मान चाहते हैं। हम हर वर्ग के लोगों में प्यार बांटते हैं और उनकी सराहना करते हैं। यह सबसे अधिक महत्वपूर्ण है।

नेल्सन मंडेला, मोहम्मद अली है प्रेरणास्रोत

वेस्टइंडीज की तरफ से 40 टेस्ट, 164 वनडे और 71 टी20 अंतरराष्ट्रीय खेलने वाले 36 वर्षीय ब्रावो ने कहा कि वह चाहते हैं कि दुनिया यह जाने कि वे शक्तिशाली और अच्छे लोग है। उन्होंने नेल्सन मंडेला, मोहम्मद अली और माइकल जोर्डन जैसे लोगों को उदाहरण दिया।
ब्रावो ने कहा- हम चाहते हैं कि हमारे भाई और बहन यह जानें कि हम शक्तिशाली और सुंदर हैं। आप दुनिया के कुछ महान लोगों पर गौर करिए चाहे वह नेल्सन मंडेला हों, मोहम्मद अली या माइकल जोर्डन। हमारे पास ऐसा नेतृत्व रहा जिन्होंने हमारे लिए मार्ग प्रशस्त किया। 

सैमी के आरोप के बाद भड़का मामला

डैरेन सैमी का गंभीर आरोप, रंग को लेकर ...

बता दें कि दो बार के टी-20 विश्व कप विजेता कप्तान सैमी ने इससे पहले आरोप लगाया था कि इंडियन प्रीमियर लीग में सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेलते हुए उनके खिलाफ नस्ली टिप्पणी की जाती थी। उन्होंने कहा कि जब वह भारत में थे तो उन्हें ‘कालू’ कहा जाता था। आईपीएल में खेलने वाले गेल ने भी ट्विटर पर सैमी का पक्ष लेते हुए कहा था कि क्रिकेट में नस्लवाद है।