Sports

हैदराबाद : भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि आईपीएल प्रदर्शन का विश्व कप के लिए टीम चयन पर कोई असर नहीं पड़ेगा और उन्होंने इस तरह की अटकलों को ‘अतिवादी विश्लेषण’ करार दिया। विश्व कप टीम के लिए 12 से 13 स्थान लगभग सुनिश्चित हो चुके हैं और इंग्लैंड में 30 मई से शुरू होने वाले विश्व कप के अंतिम दो स्थान भारत आस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी वनडे श्रृंखला के 5 मैचों के बाद पक्के कर लेगा। भारतीय कप्तान ने पहले वनडे की पूर्व संध्या पर कहा- नहीं, मुझे नहीं लगता कि आईपीएल का विश्व कप चयन पर कोई प्रभाव पड़ेगा। मुझे लगता है कि यह अतिवादी विश्लेषण है।

पंत को उतारना मतलब एक गेंदबाज कम करना

we are not picking players from IPL beside cricket world cup : Kohli

कोहली ने कहा कि ऐसी बातें चल रही थी कि दूसरे विकेटकीपर के स्थान के लिए दिनेश काॢतक और ऋषभ पंत के बीच आईपीएल संभावित शूटआउट हो सकता है लेकिन कोहली ने कहा कि विश्व कप के उम्मीदवार के लिए एक अच्छा आईपीएल ज्यादा अंतर पैदा नहीं करेगा। उन्होंने कहा- हमें एक मजबूत टीम की जरूरत है। आईपीएल में जाने से पहले हमें स्पष्ट होना होगा कि हम विश्व कप के लिए कैसी टीम चाहते हैं। मुझे नहीं लगता कि आईपीएल किसी खिलाड़ी के लिए कैसा रहता है और इससे कुछ भी बदलाव होगा। बचे हुए स्थान की सुनिश्चितता के बारे में बात करते हुए कोहली ने कहा कि वह ऋषभ पंत को कुछ मैच देना चाहेंगे लेकिन ऐसा वह एक गेंदबाज कम उतारने की कीमत पर नहीं करेंगे।

कम गेंदबाज खिलाने से फर्क नहीं पड़ता

we are not picking players from IPL beside cricket world cup : Kohli

विराट ने कहा- हमें टीम संयोजन के बारे में सोचना होगा। मुझे नहीं लगता कि एक गेंदबाज कम खिलाना अच्छा विचार होगा क्योंकि 40वें ओवर तक एक अतिरिक्त क्षेत्ररक्षक के साथ कुछ खिलाडिय़ों के कुछ ओवर यहां और कुछ ओवर वहां करने से चीजें काफी मुश्किल हो जाएंगी। कोहली ने कहा- हमें बल्लेबाजी संयोजन पर काम करना होगा ताकि हम जिन खिलाडिय़ों को मैच का समय देना चाहते हैं, उन्हें आजमा सकें। लेकिन मुझे नहीं लगता कि गेंदबाजी संयोजन में बदलाव होगा। 

लोकेश राहुल ने विश्व कप का दावा किया मजबूत

we are not picking players from IPL beside cricket world cup : Kohli

कप्तान ने यह भी संकेत दिया कि लोकेश राहुल ने दो टी-20 में फार्म में लौटकर विश्व कप टीम के लिए खुद का दावा मजबूत किया है। उन्होंने कहा- यह अच्छा संकेत है। लोकेश राहुल जब अच्छा खेलता है तो वह किसी और स्तर पर होता है। हमने पिछले साल आईपीएल में और बतौर टीम पिछले सत्र में कुछ-कुछ मैचों में उसे ऐसा करते हुए देखा है। फिर उन्होंने बताया कि राहुल को क्या चीज विशेष बनाती है। कोहली ने कहा- निरंतर अच्छा प्रदर्शन करने वाला खिलाड़ी ढूंढना बहुत मुश्किल है, जो अच्छे क्रिकेटिया शाट खेल सके और साथ ही 140 या 150 से ऊपर के स्ट्राइक रेट से आपको मैच जिता सके। उसके पास सारे शाट हैं और उसका गेम भी मजबूत है।