Sports

नई दिल्ली : भारतीय महिला क्रिकेटरों के अब अच्छे दिन आने वाले हैं। आईपीएल की तर्ज पर नुमाइशी मैच की घोषणा के बाद भारतीय महिला क्रिकेट एसोसिएशन (डब्ल्यूसीएआई) ने जल्द ही राजधानी में महिलाओं का एक क्रिकेट टूर्नामेंट आयोजित करने की इच्छा जाहिर की है। एसोसिएशन की अध्यक्ष रानी शर्मा ने कहा है कि वह निचले स्तर पर महिला क्रिकेटरों की प्रतिभा को उभारने के लिए राजधानी में महिलाओं का एक क्रिकेट टूर्नामेंट आयोजित करेंगी और उन्हें इस बारे में कई पूर्व महिला क्रिकेटरों ने साथ देने का भरोसा जताया है।

रानी शर्मा ने कहा कि उनकी एसोसिएशन का गठन 1973 में पहले वल्र्ड कप के आयोजन वर्ष में किया गया था और पांच साल बाद उसे मान्यता मिलते ही भारत ने पहले वल्र्ड कप की मेजबानी की थी। तब उन्होंने महिला क्रिकेटरों के लिए एक बड़ा सपना देखा था, वह अब मंगलवार को होने वाले नुमाइशी मैच के जरिए पूरा होता दिखाई दे रहा है।

जरूरत महिला क्रिकेटरों को लगातार एक्सपोकार देने की है और वह देश भर की छात्र खिलाड़यिों को लगातार खेलने का अवसर देने में पीछे नहीं रहेंगी।  उन्होंने कहा कि टूर्नामेंट के आयोजन की घोषणा जल्द ही की जाएगी। उन्होंने देश में महिला क्रिकेटरों की बढ़ती संख्या पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि इस साल के शुरू में उनकी एसोसिएशन से जुड़ी खिलाडिय़ों की संया तकरीबन 3500 थी, जो इस साल के अंत तक दस हजार तक पहुंचने की उमीद है।  

इस बीच भारतीय महिला क्रिकेट एसोसिएशन की सचिव नूतन गावसकर ने कहा कि हमने इस साल मार्च में एक टूर्नामेंट का आयोजन किया था जिसमें महिलाओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया था। हमारा पूरा ध्यान अंडर 16 की खिलाडिय़ों को आगे बढ़ाने पर केंद्रित है। नूतन सुनील गावसकर की बहन होने के अलावा पूर्व क्रिकेटर भी हैं।

आईपीएल के मौजूदा सीकान के प्लेऑफ से ठीक पहले बीसीसीआई महिलाओं के लिए आईपीएल की तर्ज पर एक टी-20 नुमाइशी मैच 22 मई को मुबई के वानखेड़े स्टेडियम में आयोजित करेगा जिसमें भारत सहित ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की खिलाड़ी भाग लेंगी। इसके लिए दो टीमें बनाई गई हैं। एक टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर होंगी और दूसरी टीम की स्मृति मंधाना। इस बारे में भारतीय महिला क्रिकेटरों ने बेहद प्रसन्नता कााहिर की है।

नूतन गावसकर ने कहा कि हमारे देश में स्कूल और कॉलेजों में अगर भारतीय महिला खिलाड़यिों को लगातार अवसर दिए जाएं तो निश्चय ही देश से सुजी बेट््स, सोफी डेफिन, एलिस पेरी, एलिसा हीली, डेनियल हेजल और डेनियल वेट के स्तर की कई खिलाड़ी तैयार हो सकती हैं। ये सभी खिलाड़ी मुम्बई में होने वाले नुमाइशी मैच का हिस्सा होंगी। भारतीय खिलाड़यिों में मिताली राज, झूलन गोस्वामी, हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना और वेदा कृष्णमूर्ति इस मैच का मुय आकर्षण होंगी।