Sports

 पेरिसः पूर्व फ्रेंच ओपन चैंपियन स्टैन वावरिंका की खराब फार्म रोलां गैरां पर भी जारी रही और वह पहले दौर में ही गुलेरमो गर्सिया लोपेज से हारकर बाहर हो गये जबकि महिला वर्ग में खिताब की दावेदार विक्टोरिया अजारेंका भी उलटफेर का शिकार बनी। पिछले साल फाइनल में राफेल नडाल से हारने वाले 2015 के चैंपियन वावरिंका को पांच सेट तक चले रोमांचक मुकाबले में स्पेन के विश्व में 67वें नंबर के खिलाड़ी ने 6-2, 3-6, 4-6, 7-6 (7/5), 6-3 से हराया।           

यह 33 वर्षीय स्विस खिलाड़ी घुटने की चोट से जूझ रहा था और वह क्ले कोर्ट पर केवल एक मैच जीतकर यहां पहुंचे थे। उन्होंने तीन महीनों में पहली बार पिछले सप्ताह जेनेवा में वापसी की थी। इस हार का मतलब है कि तीन बार का ग्रैंडस्लैम चैंपियन वावरिंका टूर्नामेंट के बाद विश्व रैंकिंग में शीर्ष 250 से भी बाहर हो जाएंगे। इस बीच महिला वर्ग में विश्व की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी विक्टोरिया अजारेंका पहले दौर में हारकर बाहर हो गयी। बेलारूस की इस खिलाड़ी को चेक गणराज्य की कैटरिना सिनियाकोवा को 7-5, 7-5 से हराया। सिनियाकोवा दूसरे दौर में उक्रेन की कैटरिना कोजलोवा से भिड़ेगी।          

पेत्रा क्वितोवा के लिये भी पहले दौर का मुकाबला आसान नहीं रहा। दो बार की विंबलडन चैंपियन ने पहला सेट गंवाने के बाद वापसी करके पराग्वे की वेरोनिका सीपेड को 3-6, 6-1, 7-5 से पराजित किया। अर्जेंटीना के मार्को ट्रुंगलिटी ने पुरूष एकल में बर्नाड टोमिच को 6-4, 5-7, 6-4, 6-4 से उलटफेर का शिकार बनाया। ट्रुंगलिटी ‘लकी लूजर’ स्थान लेने के लिए केवल 11 घंटे पहले ही बार्सिलोना से पेरिस पहुंचे थे। महिलाओं में 21वीं वरीय जापानी खिलाड़ी नाओमी ओसाका ने सोफिया केनिन पर 6-2, 7-5 से जबकि पिछले साल की यूएस ओपन उप विजेता मेडिसन कीज ने हमवतन अमेरिकी सचिया वाइसकेरी को 6-3, 6-3 से हराया।